अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2019: इस तारीख को घोषित होंगे हाईस्कूल व इंटर के नतीजे

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

UP Board Results 2019: गौरतलब है कि बोर्ड के अधिकारियों ने 15 दिनों में मूल्यांकन पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया था. 8 मार्च से प्रदेशभर के 230 केन्द्रों पर मूल्यांकन शुरू हुआ था.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की तीन करोड़ 20 लाख कॉपियों का मूल्यांकन सोमवार को पूरा हो गया. अब रिजल्ट जारी करने की तैयारी शुरू हो गई है. यूपी बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो अप्रैल के तीसरे हफ्ते तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. यह पहला मौका होगा जब अप्रैल में रिजल्ट घोषित होंगे.

गौरतलब है कि बोर्ड के अधिकारियों ने 15 दिनों में मूल्यांकन पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया था. 8 मार्च से प्रदेशभर के 230 केन्द्रों पर मूल्यांकन शुरू हुआ था. तय तिथि से तीन दिन बाद 25 मार्च को 18 दिनों में मूल्यांकन करीब-करीब पूरा कर लिया गया है. अब अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक रिजल्ट आने की उम्मीद है. 2018 में यूपी बोर्ड के रिजल्ट 29 अप्रैल को घोषित किए गए थे. तब भी यह पिछले कई दशकों में सबसे जल्दी रिजल्ट था.

बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन के लिए एक लाख 24 हजार 796 परीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी. इनमें 79064 परीक्षक हाईस्कूल की कॉपियों के मूल्यांकन में और 45732 परीक्षक इंटरमीडिएट की कॉपियों के मूल्यांकन में जुटे थे. पहले 23 मार्च तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. इसी बीच होली की छुट्टियां भी पड़ गई. जिससे लक्ष्य संशोधित कर 26 मार्च किया गया. अब तय लक्ष्य के करीब ही इसे पूरा कर लिया गया है.



बोर्ड सूत्रों के अनुसार, मूल्यांकन के बाद बोर्ड को अब रिजल्ट तैयार करने में करीब तीन सप्ताह लगेंगे. इस बार परीक्षकों को हाईस्कूल की 1.90 करोड़ कॉपियों और इंटरमीडिएट की 1.30 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन करना था. सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि, मूल्यांकन पूरा हो चुका है. अब रिजल्ट की तैयारी चल रही है. इसमें जल्दी तो नहीं की जाएगी, जिससे गलतियों की संभावना कम से कम रहे. इसलिए अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज