लाइव टीवी

यूपी: 4 रेलवे स्‍टेशनों के नाम बदले, इलाहाबाद जंक्‍शन अब बना प्रयागराज जंक्‍शन
Allahabad News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 13, 2020, 4:09 AM IST
यूपी: 4 रेलवे स्‍टेशनों के नाम बदले, इलाहाबाद जंक्‍शन अब बना प्रयागराज जंक्‍शन
इलाहाबाद स्‍टेशन का नाम बदला.

गुरुवार को जानकारी दी गई है कि प्रयागराज (पहले इलाहाबाद) के चार रेलवे स्‍टेशनों के भी नाम आधिकारिक रूप से बदल दिए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 13, 2020, 4:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) की ओर से पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज (Prayagraj) किया जा चुका है. अब गुरुवार को जानकारी दी गई है कि प्रयागराज (पहले इलाहाबाद) के चार रेलवे स्‍टेशनों के भी नाम आधिकारिक रूप से बदल दिए गए हैं. इनके नाम बदलने की प्रक्रिया केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से दी गई अनापत्ति के बाद पूरी की गई है.

अब प्रयागराज के चार स्‍टेशन, जो पहले इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, इलाहाबाद छिवकी और प्रयागराज घाट के नाम से जाने जाते थे, अब इनके नाम बदल दिए गए हैं.

 



इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम बदलकर प्रयागराज संगम कर दिया गया है.

बता दें कि योगी सरकार ने पिछले साल मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर कर दिया था. वहीं, इस साल जनवरी में यूपी कैबिनेट ने मुगलसराय तहसील का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय तहसील करने के फैसले को मंजूरी दी थी. साथ ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखा गया. इसके अलावा फैजाबाद जिले का का नाम बदलकर अयोध्या रखा गया है.

यह भी पढ़ें: कोलकाता नगर निगम चुनाव:BJP और TMC के टिकट पर आमने सामने हो सकते हैं पति-पत्‍नी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 13, 2020, 4:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading