UP: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 501 जोड़ों की हुई शादी, लड़कियों को मिल रहा है ये गिफ्ट
Allahabad News in Hindi

UP: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 501 जोड़ों की हुई शादी, लड़कियों को मिल रहा है ये गिफ्ट
501 जोड़ों में 35 मुस्लिम भी शामिल थे.

प्रयागराज में समाज कल्याण विभाग की मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कुल 501 जोड़ों का विवाह कराया गया.

  • Share this:
प्रयागराज जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज (बुधवार) 501 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे. जबकि केपी कम्युनिटी सेंटर में नगर निगम क्षेत्र के लिए आयोजित किए गए सामूहिक विवाह समारोह में 101 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया. इस मौके पर सूबे के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और उनकी पत्नी मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी भी मौजूद रहे और उन्होंने परिणय सूत्र में बंधे नव दम्पत्तियों को गिफ्ट देकर उन्हें आशीर्वाद भी दिया.

इस सामूहिक विवाह समारोह में अधिकारी और सरकार के नुमाइंदे ही बाराती और घराती की भूमिका में भी नजर आये. सामूहिक विवाह समारोह में जहां हिन्दू जोड़ों का विवाह हिन्दू रीति-रिवाज से से हुआ तो जिले में कुल 35 मुस्लिम जोड़ों का निकाह भी कराया गया.

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना तहत हुआ आयोजन
प्रयागराज में बुधवार को हर वर्ग की गरीब कन्याओं का सरकारी खर्च पर विवाह कराने के लिए समाज कल्याण विभाग की मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कुल 501 जोड़ों का विवाह कराया गया. केपी कम्युनिटी सेंटर में 101 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ, जिसमें पांच मुस्लिम जोड़े का भी निकाह मौलाना ने पढ़ावाया. जबकि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विवाह बंधन में बंधने वाले जोड़े भी इस मौके पर खासे उत्साहित नजर आये. गरीबी के चलते जहां उनकी शादी में रुकावटें आ रही थी, लिहाजा सरकार की इस योजना से अब जीवन साथी पाकर पाकर वर और वधू दोनों बेहद खुश नजर आ रहे हैं. नव दम्पत्तियों ने सरकार की इस योजना की सराहना करते हुए सीएम योगी और उनके अधिकारियों का भी शुक्रिया अदा किया है.



सीएम के मंत्री ने अखिलेश पर साधा निशाना


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में शिरकत करने पहुंचे कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने विरोधियों पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि सपा और बसपा सरकारों में जहां गरीब कन्याओं की शादी को लेकर सरकारें भेदभाव करती थी. अब केन्द्र की मोदी और राज्य की योगी सरकारें सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मूल सिद्धान्त पर चल रही हैं. कैबिनेट मंत्री नंदी ने कहा है कि सरकार की इसी मंशा को साकार करते हुए जिले में 501 जोड़ों का विवाह बगैर किसी भेदभाव के सम्पन्न कराया जा रहा है. जबकि पूरे प्रदेश में इस तरह के आयोजन हो रहे हैं, लेकिन प्रयागराज में ही अकेले तीन करोड़ रुपए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह योजना पर सरकार ने खर्च किया है.

जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह के मुताबिक सरकार की योजना के तहत 51 हजार हर जोड़े पर सरकार खर्च कर रही है, जिसमें 35 हजार की धनराशि दुल्हन के खाते में जमा करायी जा रही है. इसके अलावा सरकार दस हजार का घर गृहस्थी का सामान दे रही है तो छह हजार इस आयोजन पर खर्च कर रही है.

ये भी पढ़ें- बस हादसा: 3 मिनट में 6 किमी दौड़ी थी जनरथ, टोल प्लाजा और एक्सप्रेसवे की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

आर्टिकल 370 कश्मीर के विकास में बना बाधा, जानिए क्‍यों?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading