होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा आदेश: अब गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं लगेगी शिक्षकों की ड्यूटी

इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा आदेश: अब गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं लगेगी शिक्षकों की ड्यूटी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शिक्षकों के गैर शैक्षणिक ड्यूटी पर लगाई रोक

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शिक्षकों के गैर शैक्षणिक ड्यूटी पर लगाई रोक

Prayagraj News: याची के अधिवक्ता अग्निहोत्री कुमार त्रिपाठी का कहना था कि याची से बूथ लेबल ऑफिसर व अन्य बहुत से कार्य ल ...अधिक पढ़ें

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad Hgh Court) ने अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य (Non-Teaching Duty) न लिये जाने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने कहा है कि अनिवार्य शिक्षा कानून को लेकर सुनीता शर्मा और अन्य की ओर से दाखिल की गई जनहित याचिका में पारित आदेश का कड़ाई से पालन किया जाए. कोर्ट ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है.

" isDesktop="true" id="3655620" >

याचिकाकर्ता चारु गौर और दो अन्य की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस विवेक चौधरी की पीठ ने यह आदेश दिया है. याची के अधिवक्ता अग्निहोत्री कुमार त्रिपाठी का कहना था कि याची से बूथ लेबल ऑफिसर व अन्य बहुत से कार्य लिए जा रहे हैं, जबकि शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 और इसकी नियमावली के नियम 27 के अनुसार शिक्षकों की ड्यूटी गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं लगाई जा सकती है. शिक्षकों से सिर्फ आपदा, जनगणना और सामान्य निर्वाचन के दौरान ही कार्य लिया जा सकता है. अधिवक्ता ने इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा सुनीता शर्मा व अन्य की जनहित याचिका में पारित आदेश का हवाला देकर के भी कोर्ट को बताया कि हाईकोर्ट ने भी शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्यों को लेने पर रोक लगाई है, जिसका पालन नहीं किया जा रहा है.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

इलाहाबाद
इलाहाबाद

Tags: Allahabad high court, Allahabad news, Prayagraj News, Up news in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें