UP Panchayat Election: आज रात 12 बजे से ब्लॉक प्रमुखों की पावर खत्म, जानिए क्या है नई व्यवस्था

उप्र में पंचायत चुनाव को देख्तो हुए आज 17 मार्च से ब्लॉक प्रमुखों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

उप्र में पंचायत चुनाव को देख्तो हुए आज 17 मार्च से ब्लॉक प्रमुखों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

UP Panchayat Chunav 2021: उत्तर प्रदेश में आज बुधवार की रात से ब्लॉक प्रमुखों का कार्यकाल समाप्त हो हो रहा है. उनके स्थान पर एसडीएम को बतौर प्रशासक तैनात कर दिया गया है.

  • Share this:
अमेठी. यूपी पंचायत चुनाव (Up Panchayat Election) को देखते हुए सूबे की योगी सरकार (Yogi Government) ने ब्लॉकों में प्रशासक तैयार करने के आदेश जारी कर दिए हैं. इसके साथ ही बुधवार से ब्लॉक की कमान संबंधित तहसील के उपजिलाधिकारी के हाथों में सौंप दी गई है. अब चुनाव होने तक ब्लॉकों में विकास कार्य उपजिलाधिकारी के जरिए होगा. दरअसल आज यानी बुधवार की रात 12 बजे से ब्लॉक प्रमुखों (Block Pramukh) का कार्यकाल पूरा हो रहा है.

यूपी के तमाम जिलों में अब ब्लॉक के विकास का पूरा काम उपजिलाधिकारी देखेंगे. 17 मार्च की रात 12 बजे से प्रमुखों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. बता दें ग्राम पंचायतों व जिला पंचायत का कार्यकाल बीते 25 दिसंबर को ही पूरा हो गया था. 26 दिसंबर से ग्राम पंचायतों के प्रशासक सहायक खंड विकास अधिकारियों को बनाया गया है, जबकि जिला पंचायत के प्रशासक जिलाधिकारी हैं. विकासकार्यों की जिम्मेदारी प्रशासक के हाथों में सौंप दी गई है.

Youtube Video


एसडीएम बने प्रशासक
ब्लॉक क्षेत्र में खर्च होने वाले धन का भुगतान भी अब इनके डोंगल से हो सकेगा या फिर ये कहा जाए कि इनके हस्ताक्षर से होगा. व्यवस्था के अनुसार एक ब्लॉक में जितनी ग्राम पंचायतें हैं, उन सभी के प्रशासक एडीओ पंचायत बनाये गए हैं. ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम प्रधान के कार्यकाल की तरह काम करते रहेंगे. बुधवार की रात से ब्लॉक प्रमुखों का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा. उनके स्थान पर एसडीएम को बतौर प्रशासक तैनात कर दिया गया. वहीं आज रात 12 बजे ब्लॉक प्रमुखों से ऑनलाइन भुगतान करने के लिए दिए गए डोंगल को प्रशासक के हाथों में आ जाएगा और उनके डिजिटल हस्ताक्षर को समाप्त कर दिया जाएगा, जिससे वो भुगतान न कर सके.

ब्लॉक प्रमुखों के डोंगल आज से बंद

इस संबंध में अमेठी की जिला पंचायत अधिकारी श्रेया मिश्रा ने कहा कि ब्लाक प्रमुखों का कार्यकाल आज रात से समाप्त हो रहा है इसलिए सभी ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि खंड विकास अधिकारी में अपना डोंगल जमा करा देंगे. साथ ही डोंगल जमा कराने का प्रमाण पत्र भी संबंधित कार्यालय में देंगे, जिससे समय से उनका डोंगल खंड विकास अधिकारी कार्यालय में जमा कर दिया जाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज