यूपी पंचायत चुनाव : पहले चरण के मतदान के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, 15 को वोटिंग

आज नामांकन प्रक्रिया भी शुरू.

आज नामांकन प्रक्रिया भी शुरू.

पहले चरण के लिए 3 और 4 अप्रैल को नामांकन होगा उसके बाद 5 और 6 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 7 अप्रैल को नाम वापसी और उसी दिन चुनाव चिह्न का आवंटन होगा.

  • Share this:
इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है. चार चरणों में हो रहे पंचायत चुनाव के पहले चरण में यूपी के 18 जिलों में 15 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इसके लिए आज नामांकन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. 3 और 4 अप्रैल को 2 दिन नामांकन होगा उसके बाद 5 और 6 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 7 अप्रैल को नाम वापसी और उसी दिन चुनाव चिह्न का आवंटन होगा.

एडीएम गंगाराम गुप्ता बने रिटर्निंग ऑफिसर

संगम नगरी प्रयागराज में जिला पंचायत के 84 पदों के लिए नामांकन जिला पंचायत कार्यालय में कराया जा रहा है. एडीएम गंगाराम गुप्ता को जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के लिए रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) बनाया गया है. जबकि सात अन्य अधिकारियों को एआरओ की जिम्मेदारी दी गई है. जिला पंचायत सदस्यों के नामांकन के लिए 7 काउंटर बनाए गए हैं. हर काउंटर पर 12 जिला पंचायत सदस्यों का नामांकन कराया जा रहा है. कोविड के चलते नामांकन में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का अनिवार्य रूप से पालन कराया जा रहा है.

3368085 ग्रामीण मतदाता करेंगे मताधिकार का इस्तेमाल
प्रयागराज जिले में जिला पंचायत सदस्य के 84, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 2084, ग्राम प्रधानों के 1540 के साथ ही वॉर्ड मेंबर के 19820 पदों के लिए चुनाव होना है. जिसमें जिले के 33 लाख 68 हजार 85 ग्रामीण मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिला पंचायत सदस्यों का नामांकन जिला पंचायत कार्यालय में हो रहा है. वहीं ग्राम प्रधान बीडीसी और वॉर्ड मेंबर का नामांकन संबंधित ब्लॉकों में कराया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज