• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Panchayat Chunav: शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव कराने एंटी-राइट यूनिट गठित, ऐसे करेगी काम

UP Panchayat Chunav: शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव कराने एंटी-राइट यूनिट गठित, ऐसे करेगी काम

दंगा नियंत्रण यूनिटें पुलिस लाइनों में हर वक्त तैयार रहेंगी

दंगा नियंत्रण यूनिटें पुलिस लाइनों में हर वक्त तैयार रहेंगी

UP Panchayat Elections: प्रयागराज जोन में शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव कराने की पुलिस ने शुरू की तैयारी. दंगा नियंत्रण के लिए दो यूनिट में से पहली प्रयागराज पुलिसलाइन और दूसरी हमीरपुर जिले में तैनात रहेगी.

  • Share this:
प्रयागराज. त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों (UP Panchayat Elections) को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए एडीजी प्रयागराज जोन ने जोनल स्तर पर दो दंगा नियंत्रण यूनिट गठित की हैं. इन यूनिटों में तेज तर्रार छवि वाले पुलिस कर्मियों को रखा गया है. दंगा नियंत्रण की एक यूनिट प्रयागराज पुलिस लाइन और दूसरी चित्रकूट मंडल के हमीरपुर जिले में तैनात रहेगी. एडीजी प्रेम प्रकाश के मुताबिक, त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में इस यूनिट का बेहतर इस्तेमाल किया जाएगा. किसी भी तरह के बवाल और उपद्रव से निबटने में ये यूनिटें पूरी तरह से सक्षम होंगी. इन यूनिटों में तैनात इंस्पेक्टर से लेकर कांस्टेबल तक के कर्मचारियों को जिले की पूरी भौगौलिक जानकारी होगी. वहीं, अपराधियों के बारे में भी उन्हें पूरी जानकारी दी जाएगी.

इसके साथ ही इन पुलिस कर्मियों को दंगा नियंत्रण के लिए जरुरी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. इसमें वाटर कैनन चलाना, आंसू गैस के गोले चलाना और लाठियां भांजने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी. दंगे के समय सेफ्टी उपकरणों के इस्तेमाल को लेकर भी दंगा नियंत्रण यूनिट मे तैनात किए गए हैं. एडीजी के मुताबिक, इन यूनिटों में पंचायत चुनाव के लिहाज से दस-दस कर्मचारियों की पांच यूनिटें बनायी जा रही हैं. इस तरह से हर यूनिट में 50-50 पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है जो त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल, निष्पक्ष, पारदर्शी और शान्तिपूर्ण ढंग से कराने में मददगार साबित होंगे.

यूनिटों को एडीजी के निर्देश पर तत्काल रवाना किया जायेगा
एडीजी के मुताबिक, दंगा नियंत्रण यूनिटें पुलिस लाइनों में हर वक्त तैयार रहेंगी और किसी भी तरह की लॉ एंड आर्डर की समस्या होने पर तत्काल मौके पर भेजा जाएगा. इन दोनों यूनिटों की मॉनीटरिंग भी खुद एडीजी प्रयागराज जोन प्रेम प्रकाश ही करेंगे. जोन के आठ जिलों में जहां पर भी किसी बवाल या उपद्रव की सूचना मिलेगा इन यूनिटों को एडीजी के निर्देश पर तत्काल रवाना किया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज