Home /News /uttar-pradesh /

यूपी पीसीएस प्री 2018: बार-बार UPPSC पूछ रहा गलत सवाल, हो रही किरकिरी

यूपी पीसीएस प्री 2018: बार-बार UPPSC पूछ रहा गलत सवाल, हो रही किरकिरी

यूपी लोक सेवा आयोग (फाइल फोटो)

यूपी लोक सेवा आयोग (फाइल फोटो)

पीसीएस प्री परीक्षा की ए सीरीज में 21 नम्बर पर पूछे गए प्रश्न में जहां हिन्दी और अंग्रेजी में दिए गए विकल्पों में अंतर है.

    यूपी लोक सेवा आयोग की पीसीएस प्री 2018 की परीक्षा में पूछे गए तीन सवालों पर अभ्यर्थियों ने सवाल खड़े कर दिए हैं. अभ्यर्थियों ने इन सवालों के गलत विकल्प दिए जाने का आरोप लगाया है. पीसीएस प्री 2018 की परीक्षा रविवार को प्रदेश के 29 जिलों में सम्पन्न हुई है. पहली बार एसटीएफ की निगरानी में करायी गई परीक्षा में हांलाकि किसी तरह की गड़बड़ी सामने नहीं आने पर आयोग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली थी. लेकिन सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र में पूछे गए प्रश्नों में तीन गलत सवाल पूछे जाने को लेकर अभ्यर्थी अब आयोग पर सवाल खड़े कर रहे हैं.

    पीसीएस प्री परीक्षा की ए सीरीज में 21 नम्बर पर पूछे गए प्रश्न में जहां हिन्दी और अंग्रेजी में दिए गए विकल्पों में अंतर है. इस प्रश्न के तीसरे विकल्प में अंग्रेजी में लिखा है इंडिया इज ए डिजास्टर फ्री कन्ट्री, जबकि हिन्दी में दिए गए विकल्प में लिखा है कि भारत आपदा युक्त देश है, जो कि गलत विकल्प है. वहीं 37वें नम्बर पर पूछे गए प्रश्न में भारत सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास के लिए स्वतन्त्र मंत्रालय कब स्थापित किया गया. अभ्यर्थियों के मुताबिक इसका सही उत्तर 2006 है, लेकिन विकल्प में 2006 का कोई विकल्प नहीं दिया गया है.

    इसी के साथ ही 138वां प्रश्न विश्व प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर तिरुपति मंदिर को लेकर पूछा गया है. जिसमें यह पूछा गया है कि मंदिर किस पहाड़ी पर स्थित है. इस प्रश्न का सही विकल्प मौजूद नहीं है. अभ्यर्थियों के मुताबिक इसका सही विकल्प तिरुमला पहाड़ी है.

    अभ्यर्थियों ने आयोग की परीक्षाओं में बार-बार गलत प्रश्न और विकल्प दिए जाने को लेकर आयोग के अधिकारियों, अध्यक्ष और सदस्यों को कटघरे में खड़ा किया है. उन्होंने राज्य सरकार से दागी अफसरों को हटाकर आयोग में पारदर्शी ब्यवस्था लागू करने की भी मांग की है. इसके साथ ही आयोग के अध्यक्ष डॉ अनिरुद्ध सिंह यादव और आयोग में बचे एक सदस्य को भी हटाने की मांग अभ्यर्थियों ने की है.

    ये भी पढ़ें:

    राम मंदिर पर अदालत में फैसला विपरीत आया तो कानून लाकर करेंगे निर्माण: केशव प्रसाद मौर्य

    मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मायावती-अखिलेश के बीच गठबंधन की अटकलें तेज

    बीजेपी की वजह से ही शुरू हुई अयोध्या मामले पर सुनवाई: मनीष शुक्ला

    Tags: Allahabad news, Up news in hindi, UPSC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर