Home /News /uttar-pradesh /

UPTET Exam 2021: कड़ी निगरानी में 28 नवंबर को आयोजित होगी परीक्षा, CCTV सर्विलांस से होगी मॉनिटरिंग

UPTET Exam 2021: कड़ी निगरानी में 28 नवंबर को आयोजित होगी परीक्षा, CCTV सर्विलांस से होगी मॉनिटरिंग

UP: इन परीक्षा केंद्रों पर 873553 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे.

UP: इन परीक्षा केंद्रों पर 873553 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे.

UP News: परीक्षा को संपन्न कराने के लिए समुचित पुलिस बल की ड्यूटी लगाई जाएगी. सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक सूचना प्रसारित करने या नकल का प्रयास करने वाले के विरूद्ध साइबर अपराध नियंत्रण कानून के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 को संपन्न कराने के लिए प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में 25 नवंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग आयोजित की गई. जिसमें सभी मंडलों और जिलों के कमिश्नर, डीएम,प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और जिला विद्यालय निरीक्षक व परीक्षा से जुड़े अन्य अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET Exam 2021) यानी टीईटी की परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित हो रही है. इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे. यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी. जिसके लिए 2554 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन परीक्षा केंद्रों पर 1291628 परीक्षार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे. जबकि दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी. जिसके लिए 1747 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन परीक्षा केंद्रों पर 873553 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे.

टीईटी की परीक्षा में पहली बार परीक्षा केंद्रों की समस्त गतिविधियों की निगरानी के लिए लाइव सीसीटीवी सर्विलांस की व्यवस्था की गई है. जिसकी मॉनिटरिंग राज्य स्तर पर स्थापित किए गए कंट्रोल रूम से की जाएगी. यह व्यवस्था शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी के आयोजन में पहली बार की गई है. कंट्रोल रूम से दी गई सूचनाओं पर एक्शन लिए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी. प्रश्न पत्र और ओएमआर पत्रक बंडल खोले जाने के समय मौजूद अधिकारी, पर्यवेक्षक और केंद्र व्यवस्थापक के पास किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कैमरा फोन आदि नहीं रहेगा.

परीक्षा केंद्रों पर होगी कड़ी निगरानी
ताकि परीक्षा को शुचिता पूर्वक और नकल विहीन संपन्न कराया जा सके. परीक्षा को संपन्न कराने के लिए समुचित पुलिस बल की ड्यूटी लगाई जाएगी. सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक सूचना प्रसारित करने या नकल का प्रयास करने वाले के विरूद्ध साइबर अपराध नियंत्रण कानून के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 को संपन्न कराने के लिए प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में 25 नवंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग आयोजित की गई. जिसमें सभी मंडलों और जिलों के कमिश्नर, डीएम,प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और जिला विद्यालय निरीक्षक व परीक्षा से जुड़े अन्य अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं.

Tags: Allahabad news, CM Yogi, CTET exam, Prayagraj News, UP education department, UP police, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर