Weather Alert: देश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा प्रयागराज, 47 पार पहुंचा पारा
Allahabad News in Hindi

Weather Alert: देश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा प्रयागराज, 47 पार पहुंचा पारा
अगले तीन दिनों तक गर्मी से मिलेगी राहत. (सांकेतिक फोटो)

Weather Updates: तपिश का आलम ये है कि अब प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोई ऐसा शहर नहीं बचा है जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे हो.

  • Share this:
प्रयागराज. मई के आखिरी हफ्ते में पूरे प्रदेश में गर्मी (Heat Wave) का सितम जारी है. प्रयागराज (Prayagraj) में सोमवार को दिन का तापमान 47 के पार चला गया. भीषण लू में जकड़े संगम नगरी में तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह देश के सबसे गर्म शहर राजस्थान के चुरू को टक्कर दे रहा है, जहां 47.5 डिग्री सेल्सियस रहा. यानी चुरू से थोड़ा ही कम. प्रयागराज के अलावा बांदा, झांसी, आगरा, कानपुर जैसे शहर भी भीषण लू की चपेट में हैं. बांदा में 46.6, आगरा में 46.3 जबकि झांसी में 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. प्रदेश के 8 ऐसे शहर रहे जहां सोमवार को पारा 45 के पार पहुंच गया. ये सिलसिला अगले 2 दिन और जारी रहने वाला है.

तपिश का आलम ये है कि अब प्रदेश में कोई ऐसा शहर नहीं बचा है जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे हो. वाराणसी में 45.8, बरेली में 42.1, कानपुर में 45.4 जबकि लखीमपुर खीरी में 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. गोरखपुर और बलिया में जहां अब तक तापमान 34 डिग्री के नीचे रहता था वहां भी 42 के पार चला गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि तपिश और लू का ये सिलसिला अभी 2-3 दिन जारी रहेगा. कई जगहों पर तापमान में और उछाल आ सकता है. ऐसे में लोगों को दोपहर में सावधानी से ही बाहर निकलने की सलाह दी गयी है.

28 से मौसम में बदलाव की संभावना
28 मई से मौसम में बदलाव के कारण आंधी बारिश की संभावना जताई गई है. इसकी शुरुआत इस बार पूरब के जिलों से होगी. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 28 मई की शाम या रात से देवरिया, कुशीनगर, बलिया, बलरामपुर और बहराइच में मौसम बदल जायेगा. इन जिलों में कहीं-कहीं आंधी और बारिश होगी. इसकी वजह से तापमान में गिरावट आ जायेगी. बता दें कि इन जिलों में अभी 42 डिग्री के आस-पास तापमान चल रहा है. इसमें 5 डिग्री तक गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार 29 मई को प्रदेश के दूसरे जिलों में भी इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा. इस दिन ऊपर लिखे जिलों के अलावा वाराणसी, जौनपुर, गाज़ीपुर, सुल्तानपुर और बाराबंकी तक मौसम बदल जायेगा. आंधी-बारिश से तापमान में काफी गिरावट आ जायेगी. सबसे ज्यादा राहत तो प्रयागराज वालों को मिलेगी जहां पारा 47 के पार चला गया है. बारिश की बूंदों से यहां भी तापमान 40 के नीचे आ जायेगा.



ये भी पढ़ें:



राहुल-प्रियंका गांधी ने जेल में बंद अजय लल्लू के माता-पिता से की बातचीत

Video: टोल प्लाजा पर डॉक्टर का हंगामा, टैक्स मांगने वाले कर्मी पर तानी पिस्टल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading