UP Weather Update: प्रयागराज, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर और अमेठी में अगले 3 घंटे में तेज बारिश का अनुमान

(सांकेतिक फोटो)

मौसम विभाग के अनुसार यूपी में आज शाम अगले 3 घंटे में गरज चमक (Lightning) के साथ तेज बारिश (Rain/Thundershowers) हो सकती है. इन जिलो में प्रयागराज के अलावा प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अमेठी जिले और उनके आसपास के इलाके शामिल हैं.

  • Share this:
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों बादलों की आवाजाही चालू है. इस बीच मौसम विभाग, लखनऊ (Meteorological Centre, Lucknow) ने बुधवार शाम को अनुमान जारी किया है कि यूपी के प्रयागराज व आसपास के जिलों में आज शाम अगले 3 घंटे तक गरज चमक (Lightning) के साथ तेज बारिश (Rain/Thundershowers) हो सकती है. इन जिलो में प्रयागराज के अलावा प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अमेठी जिले और उनके आसपास के इलाके शामिल हैं.

    बता दें इससे पहले आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार सुबह मौसम को लेकर ताजा अनुमान जारी किया है. इसके मुताबिक पूर्वी यूपी के कुछ जिलों के साथ-साथ पश्चिमी यूपी के भी कुछ जिलों में दोपहर तक बारिश (Rain) हो सकती है. इसके अलावा बुंदेलखंड के ललितपुर में भी हल्की बारिश की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि जिन जिलों में आज दोपहर तक बारिश हो सकती है वे हैं- सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, बिजनौर, मेरठ, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, अयोध्या, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, शाहजहांपुर और ललितपुर.



    18 जुलाई से सक्रिय होगा मानसून

    प्रदेश के बाकी हिस्सों में धूप और बादल का सिलसिला चलता रहेगा. शाम तक कुछ और जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है. 18 जुलाई से पूरे प्रदेश में एक बार फिर से फिर से मानसून की सक्रियता अच्छी देखने को मिलेगी.

    मंगलवार को नहीं हुई ज्यादा बारिश

    मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक ही मंगलवार का दिन रहा. मंगलवार को प्रदेश के किसी भी जिले में ज्यादा बारिश दर्ज नहीं की गई. हालांकि सुकून की बात यह रही कि हवाओं के रुख बदलने से बढ़ते तापमान से राहत मिली है. उमस से भी लोगों की बढ़ती जा रही परेशानी से थोड़ी राहत मिली है. मौसम का यही सिलसिला 17 जुलाई तक जारी रहेगा. मंगलवार को सबसे ज्यादा तापमान इटावा में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश के बाकी शहरों का तापमान 35 डिग्री के आसपास ही दर्ज किया गया.