Assembly Banner 2021

UP Weather Update: प्रयागराज सहित बिहार सीमा से सटे पूर्वांचल के जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के कुछ जिलों में आज आंधी बारिश का आलर्ट जारी किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के कुछ जिलों में आज आंधी बारिश का आलर्ट जारी किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather News: मौसम विभाग ने प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर और भदोही जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना जताई है. यहां तेज अंधड़ चलने की भी आशंका है.

  • Share this:
लखनऊ. वैसे तो पूरे उत्तर प्रदेश में गर्मी का सितम धीरे-धीरे बढ़ रहा है, लेकिन पूर्वांचल के कुछ जिलों में मौसम में बदलाव को लेकर वेदर डिपार्टमेंट (Met Department) ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक बिहार की सीमा (Bihar Border) से लगे कुछ जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश (Rainfall) की संभावना बनी हुई है. जिन जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना जताई गई है वे जिले हैं- प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर और भदोही.

मौसम विभाग ने सिर्फ बारिश की संभावना ही नहीं जताई है, बल्कि तेज अंधड़ के भी चलने की आशंका जाहिर की है. अनुमान के मुताबिक इन चारों जिलों और इनके आसपास के जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अंधड़ के समय बाहर निकलने से बचें. कच्चे मकानों को हवा के तेज झोकों के साथ होने वाली बारिश से नुकसान हो सकता है.

बारिश से प्रयागराज को राहत मिलने की उम्मीद
बारिश से इन सभी जिलों में लोगों को कुछ घंटों की राहत जरूर नसीब होगी. सबसे ज्यादा राहत तो प्रयागराज वालों को मिलेगी, जहां तापमान 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. प्रयागराज में गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रात का तापमान भी 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. बारिश और आंधी के चलने से तापमान में थोड़ी गिरावट देखी जा सकती है.
फसलों को नुकसान की आशंका 


दूसरी तरफ रबी के फसलों को नुकसान की भी आशंका पैदा हो गई है. तमाम जगहों पर गेहूं और दलहन की फसल तैयार है. ऐसे में अंधड़ और बारिश से फसलों को नुकसान होने की आशंका गहरा गई है.

मौसम में हल्के बदलाव का असर लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में भी देखने को मिल रहा है. हालांकि, यह बदलाव सिर्फ बादलों की हल्की आवाजाही तक ही सीमित है. यहां किसी भी तरीके से बारिश की कोई संभावना मौसम विभाग ने जाहिर नहीं की है. पश्चिमी यूपी में भी बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज