UPPSC 2018 का इंटरव्यू शुरू: अभ्यर्थियों से कोविड-19 और विकास दुबे एनकाउंटर पर सवाल, पढ़ें और क्या-क्या पूछा जा रहा?
Agra News in Hindi

UPPSC 2018 का इंटरव्यू शुरू: अभ्यर्थियों से कोविड-19 और विकास दुबे एनकाउंटर पर सवाल, पढ़ें और क्या-क्या पूछा जा रहा?
यूपी पीसीएस 2018 परीक्षा में इंटरव्यू देेकर निकलते अभ्यर्थी

इस बार यूपी पीसीएस के इंटरव्यू में कोविड-19 (COVID-19), लॉकडाउन (Lockdown) के साथ ही हाल में ही कानपुर में हुए विकास दुबे एनकाउंटर (Vikas Dubey Encounter) से जुड़े सवाल अभ्यर्थियों से पूछे जा रहे हैं.

  • Share this:
प्रयागराज. उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) में बुधवार से यूपी सीएस 2018 (UPPSC 2018) के लिए इंटरव्यू (Interview) शुरू हो गया है. इस बार यूपी पीसीएस के इंटरव्यू में कोविड-19 (COVID-19), लॉकडाउन (Lockdown) के साथ ही हाल में ही कानपुर में हुए विकास दुबे एनकाउंटर से जुड़े सवाल अभ्यर्थियों से पूछे जा रहे हैं.

अभ्यर्थियों से कोविड को लेकर इंटरव्यू में पूछा गया है कि योगी सरकार की कोविड को लेकर क्या स्ट्रेटजी है? इसके साथ ही लेवल वन, लेवल टू और लेवल थ्री हास्पिटल क्या हैं? अभ्यर्थियों से पीसीएस के इंटरव्यू में कानपुर एनकाउंटर को लेकर सवाल पूछा जा रहा है कि मुठभेड़ क्या होती है? पुलिस ने गोली क्यों चलायी?

भारत के साथ चीन और नेपाल के संबंधों पर सवाल
अभ्यर्थियों के मुताबिक इंटरव्यू में ज्यादातर एनालिटिकल सवाल ही पूछे जा रहे हैं. इसके साथ ही यूनिफार्म सिविल कोड, भारत-चीन और नेपाल (Nepal) के साथ सम्बन्धों पर भी सवाल पूछे जा रहे हैं.
कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन


आयोग से इंटरव्यू देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों ने न्यूज 18 से एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया है कि इंटरव्यू पैनल में कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है और अभ्यर्थी मास्क पहनकर ही इंटरव्यू दे रहे हैं. इंटरव्यू देकर आयोग से बाहर निकले अभ्यर्थियों के मुताबिक इस बार इंटरव्यू में करेंट अफेयर्स से ज्यातादर सवाल किए जा रहे हैं.

अगर आप एसडीएम बनते हैं तो कैसे...
कुछ अभ्यर्थियों से कंडीशनल सवाल भी पूछे जा रहे हैं. मसलन अगर आप एसडीएम बनते हैं तो कैसे सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कराएंगे? महिलाओं और बालिकाओं से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में भी अभ्यर्थियों से सवाल पूछे गए हैं. इसके साथ ही अभ्यर्थियों से एसडीएम और डिप्टी एसपी के अधिकारों में अंतर को लेकर भी सवाल पूछे जा रहे हैं.

अगर आप डिप्टी एसपी बनते हैं तो कानून व्यवस्था...
एक्सपर्ट्स अभ्यर्थियों से यह भी सवाल पूछ रहे हैं कि अगर आप डिप्टी एसपी बनते हैं तो कानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर ढंग से कैसे संभालेंगे? अभ्यर्थियों के मुताबिक कार्पोरेट टैक्स, अर्थव्यवस्था से सम्बन्धित सवाल इंटरव्यू में पूछे जा रहे हैं, जबकि उनके विषय से सम्बन्धित सवाल कम पूछे जा रहे हैं.

कोविड की वैक्सीन बनाने में आपका क्या योगदान हो सकता है?
कोरोना की वैश्विक महामारी से निबटने के बाद विश्व और भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति कैसी रहेगी? इस पर भी सवाल पूछे जा रहे हैं. अभ्यर्थियों से कोविड की वैक्सीन तैयार करने में आपका क्या योगदान हो सकता है जैसे सवाल भी किए जा रहे हैं. इसके साथ ही अभ्यर्थियों से उनकी पर्सनालिटी और बैक ग्राउंड को लेकर भी सवाल किए जा रहे हैं.

दो दिन के लॉकडाउन के कारण आज से शुरू हुए इंटरव्यू
गौरतलब है कि पीसीएस 2018 का इंटरव्यू पहले 13 जुलाई से शुरू होना था, लेकिन कोरोना के चलते दो दिन के लॉकडाउन से 15 जुलाई से इंटरव्यू शुरू हुआ है. इन्टरव्यू 42 कार्यदिवसों में पूरा होगा. पीसीएस मेंस परीक्षा 2018 में चयनित 2669 अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल होंगे. इसमें एसडीएम के 119 और डिप्टी एसपी के 94 पद शामिल हैं. पीसीएस वर्ग के 40 प्रकार के कुल 984 पदों पर चयन के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू हुई है.

अगस्त माह के अंत या फिर सितम्बर के पहले हफ्ते में पीसीएस 2018 का अंतिम चयन परिणाम जारी हो सकता है. गौरतलब है कि पीसीएस मेंस 2018 का रिजल्ट 23 जून को घोषित हुआ था. 18 से 22 अक्टूबर के बीच प्रयागराज और लखनऊ में मेंस परीक्षा आयोजित हुई थी. जिसमें 16738 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading