Home /News /uttar-pradesh /

UPTET: शिक्षक पात्रता परीक्षा कल, परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए ले जाने होंगे ये दस्तावेज, देखें पूरी डिटेल

UPTET: शिक्षक पात्रता परीक्षा कल, परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए ले जाने होंगे ये दस्तावेज, देखें पूरी डिटेल

23 जनवरी को यूपीटीईटी परीक्षा कार्यक्रम जारी.

23 जनवरी को यूपीटीईटी परीक्षा कार्यक्रम जारी.

UPTET Exam 2021: कोविड के बढ़ते मामलों के बीच 23 जनवरी रविवार को यूपी के सभी 75 जिलों में यूपीटीईटी 2021 की परीक्षा होगी. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी के मुताबिक यूपीटीईटी परीक्षा में 21 लाख 65 हजार 179 परीक्षार्थी शामिल होंगे. पहली पाली में सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक प्रारंभिक स्तर की परीक्षा होगी. जबकि दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. कोविड के बढ़ते मामलों के बीच 23 जनवरी रविवार को यूपीटीईटी 2021 की परीक्षा (UPTET Exam 2021) आयोजित होने जा रही है. प्रदेश के सभी 75 जिलों में दो पालियों में यूपीटीईटी 2021 की परीक्षा आयोजित होगी. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी के मुताबिक यूपीटीईटी परीक्षा में 21 लाख 65 हजार 179 परीक्षार्थी शामिल होंगे. पहली पाली में सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक प्रारंभिक स्तर की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी. प्रारंभिक स्तर की परीक्षा में 12,91,627 परीक्षार्थियों शामिल होंगे. वहीं उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 873552 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

गौरतलब है कि 28 नवंबर 2021 को पेपर लीक होने के चलते यूपीटीईटी परीक्षा रद्द कर दी गई थी. नकल विहीन, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से परीक्षा कराने के लिए अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले परीक्षा कक्ष में पहुंचेंगे. परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व के बाद किसी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थियों को अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति भी लानी अनिवार्य होगी.

अभ्यर्थी को प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र या किसी सेमेस्टर के निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति लानी होगी. इसके साथ ही संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक पत्र की प्रमाणित प्रति लानी होगी. अभ्यर्थियों के पास वैध प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति व अन्य प्रमाण पत्र नहीं होंगे तो उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा.

वहीं, यूपी टीईटी परीक्षा को लेकर संगम नगरी प्रयागराज में भी तैयारी पूरी कर ली गई है. प्रयागराज में प्रथम पाली में 183 परीक्षा केन्द्रों पर 84017 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. जबकि द्वितीय पाली में 132 परीक्षा केन्द्रों पर 59895 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे. डीएम संजय खत्री के मुताबिक परीक्षा के लिए 63 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है. सभी परीक्षा केन्द्रों पर कोविड हेल्प-डेस्क की अनिवार्य रूप से स्थापित करने का निर्देश दिया गया है.

इसके साथ ही मास्क, थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर, सेनेटाइजर की भी पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है. मजिस्ट्रेट के साथ वीडियो ग्राफी की टीम भी लगाई गई है. संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर अतिरिक्त मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है. डीएम के मुताबिक परीक्षा केन्द्रों के 200 गज तक धारा 144 लागू रहेगी.

Tags: Prayagraj News, UP Teacher Recruitment Exam, UPTET Exam 2021, UPTET Exam 23 January Schedule, Uttar pradesh news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर