Home /News /uttar-pradesh /

UP Election: प्रयागराज की 12 सीटों पर 53.77% मतदान, फूलपुर में बंपर वोटिंग, तो यहां पड़े सबसे कम वोट

UP Election: प्रयागराज की 12 सीटों पर 53.77% मतदान, फूलपुर में बंपर वोटिंग, तो यहां पड़े सबसे कम वोट

प्रयागराज की 12 सीटों पर इस बार अच्‍छी वोटिंग हुई है.

प्रयागराज की 12 सीटों पर इस बार अच्‍छी वोटिंग हुई है.

UP Election: यूपी विधानसभा चुनाव में पांचवें चरण के दौरान 12 जिलों की 61 सीटों के लिए मतदान हुआ. इस दौरान 12 सीटों वाले प्रयागराज पर हर किसी की नजर रही. इस बार प्रयागराज जिले की 12 विधानसभा सीटों पर भी 53.77 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.फूलपुर विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 60.40 फीसदी मतदान हुआ है, तो प्रयागराज शहर उत्तरी विधानसभा में सबसे कम 39.56 फीसदी वोट पड़े हैं.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में पांचवें चरण के लिए रविवार को 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ. इस दौरान प्रयागराज जिले की 12 विधानसभा सीटों पर भी 53.77 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान सकुशल संपन्न होने के साथ ही जिले की 12 विधानसभा सीटों के लिए 169 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया है. मतदान खत्म होने के बाद ईवीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच मुंडेरा मंडी स्थित स्ट्रांग रुम में रखा गया है. वहीं, 10 मार्च को होने वाली मतगणना के बाद चुनाव नतीजे घोषित होंगे.

बता दें कि प्रयागराज जिले में सुबह से ही मतदान की रफ्तार बेहद धीमी रही. यही वजह थी कि सुबह 9 बजे तक सिर्फ 7 फीसदी मतदान हुआ था. जबकि 11 बजे तक 18.62 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं, दोपहर एक बजे तक यह आंकड़ा 30.37, तो दोपहर 3 बजे तक 42.29 फीसदी हो गया. जबकि शाम 5 बजे तक 50.89 फीसदी लोगों ने वोट डाले. वहीं, वोटिंग खत्म होने के बाद जिले में मतदान का प्रतिशत 53.77 फीसदी रहा है, जो कि ठीक कहा जा सकता है.

प्रयागराज की 12 सीटों पर ऐसा रहा मतदान
प्रयागराज जिले की 12 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान में फूलपुर विधानसभा सीट में सबसे ज्यादा मतदान हुआ. जबकि शहर उत्तरी विधानसभा में एक बार फिर सबसे कम लोगों ने मतदान किया है. हालांकि शहर उत्तरी विधानसभा को सबसे पढ़ी लिखी विधानसभा का तमगा हासिल है. अलग-अलग विधानसभाओं की अगर बात करें तो फूलपुर विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 60.40 फीसदी मतदान हुआ. इसके अलावा बारा सुरक्षित विधानसभा में 58.50 और कोरांव सुरक्षित विधानसभा में 58.28 फीसदी वोट पड़े हैं. वहीं, सोरांव विधानसभा में 57.56 और करछना विधानसभा में 57 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

इसके अलावा प्रतापपुर विधानसभा में 56.02, फाफामऊ विधानसभा में 56 और मेजा विधानसभा में भी 56 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. जबकि हंड़िया विधानसभा में 52 फीसदी और प्रयागराज पश्चिम विधानसभा में 51.20 फीसदी वोटिंग हुई है. इसके अलावा प्रयागराज दक्षिण विधानसभा में 47.05 फीसदी मतदान हुआ. जबकि प्रयागराज शहर उत्तरी विधानसभा में सबसे कम 39.56 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. पांचवें चरण के मतदान के दौरान ग्रामीण इलाकों में बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखने को मिली, लेकिन शहरी इलाके में मतदान केंद्रों पर भीड़ कम ही नजर आयी. हालांकि मतदाताओं में उत्साह बना रहा. वहीं, लोकतंत्र के इस महापर्व में बड़ी तादाद में महिलाओं, बुजुर्गों और युवा वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में संगम नगरी प्रयागराज की 12 विधानसभा सीटों में से 9 सीटें बीजेपी गठबंधन के खाते में आई थीं. जबकि बहुजन समाज पार्टी को दो और सपा को एक सीट मिली थी.

Tags: Allahabad news, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर