अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

UP News Live Updates: माघ मेले के दूसरे स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर उमड़ा आस्था का सैलाब

Uttar Pradesh News Live, 28 January: पौष पूर्णिमा पितरों के कृपा की पूर्णिमा है. इस पर्व पर इस बार गुरु पुण्य योग, प्रीति योग, शुभ योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत योग बन रहा है.

Hindi.news18.com | January 28, 2021, 1:39 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 28, 2021
UP News Live Updates: माघ मेले के दूसरे स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर उमड़ा आस्था का सैलाब

हाइलाइट्स

1:39 pm (IST)

आगरा: दिल्ली कांड के ख़िलाफ़ ताजनगरी में प्रदर्शन. योगेन्द्र यादव-राकेश टिकैत की गिरफ़्तारी की मांग.। गिरफ़्तारी ना होने पर हिंदूवादी नेता गोविंद पाराशर की धमकी. खलनायकों की गिरफ़्तारी न हुई तो 1 माह बाद आत्मदाह. पुलिस पर हमला करने वाले ग़द्दार.

1:36 pm (IST)

लखनऊ: पीजीआई इलाके में मेडिकल स्टोर मालिक से लूट. घर के गेट पर दो बदमाशों ने लूटी रक़म. विरोध पर मेडिकल स्टोर मालिक सौरभ से मारपीट,फायरिंग. फायरिंग में बाल बाल बचा मेडिकल स्टोर मालिक. बुधवार देर रात की घटना. पूरी घटना सौरभ के घर के सीसीटीवी कैमरे में कैद. मकान की दीवार में जा धंसी गोली. पीजीआई पुलिस बदमाशों की तलाश में जुटी.

10:50 am (IST)

प्रयागराज: घने कोहरे की वजह से हुआ जबरदस्त हादसा. बेकाबू कार अनियंत्रित होकर एक मकान में घुसी. हादसे में साले और बहनोई की हुई मौत. प्रयागराज के हंडिया थाना क्षेत्र के वार्ड नंबर 13 निवासी इरशाद उम्र 25 वर्ष व अली हुसैन उम्र 30 वर्ष की हुई मौत. दुकान से अपने घर वार्ड नंबर 13 कार से जा रहे थे. घटनास्थल पर पहुंचकर पुलिस ने दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा.

10:48 am (IST)

सीएम योगी 12:00 बजे करेंगे बड़ी बैठक. यूपी में इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी को लेकर होगी बैठक. औद्योगिक विकास समेत कई विभागों के अफसर रहेंगे मौजूद. इस पॉलिसी के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों के यूपी में आने से पर्यावरण प्रदूषण कंट्रोल होगा.

10:47 am (IST)

बिजनौर: पुलिस ने सपा नेताओं पर कसा शिकंजा. बिन अनुमति सपा ट्रैक्टर रैली में मचाया था उत्पात. पुलिस ने तीन सपाइयों को किया गिरफ्तार. संगीन धाराओं में किया केस दर्ज. पुलिस बाकी सपाइयों के ठिकानों पर दे रही दबिश. सपा नेताओं में मचा हड़कंप. थाना नगीना के जीतपुर इलाके का मामला.

9:56 am (IST)

सिद्धार्थ नगर: अवैध आरक्षित टिकट बेचने के आरोप में दो व्यक्ति गिरफ्तार. रेलवे पुलिस एवं सीआईबी गोरखपुर की टीम ने की कार्यवाही. जिले के थाना गोल्हौरा के गांव बगहवा ग्रांट एवं कोतवाली बांसी के गांव गोनहा ताल से हुई गिरफ्तारी. 32 आरक्षित टिकट एवं लैपटॉप के साथ किया गया गिरफ्तार.

9:54 am (IST)

फरवरी के पहले हफ्ते में योगी मंत्रिमंडल के विस्तार की तैयारी. मंत्रीमंडल में शामिल हो सकते हैं करीब आधा दर्जन नए चेहरे. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय नेताओं से करेंगे मुलाकात. मंत्रिमंडल के नए चेहरों के नाम पर लग सकती है मुहर. मौजूदा मंत्रिमंडल में शामिल कुछ लोगों को मंत्री पद से हटाकर संगठन की दी जा सकती है जिम्मेदारी. जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखकर होगा मंत्रिमंडल का विस्तार.

9:53 am (IST)

हापुड़: बीजेपी नेता ने की हवाई फायरिंग. किसान नेता के स्वागत में रिवॉल्वर से फायरिंग. बेटे के जन्मदिन में की 3 राउंड फायरिंग. फायरिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल. 4 माह पूर्व का बताया जा रहा वायरल वीडियो. धौलाना थाना के उदयरामपुर नंगला का मामला.

LOAD MORE
प्रयागराज. माघ मेले (Magh Mela) के दूसरे स्नान पर्व पौष पूर्णिमा (Paush Purnima) के मौके पर संगम में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. कड़ाके की ठंड के बावजूद संगम में बनाए गए घाटों पर ब्रह्म मुहूर्त से ही श्रद्धालु स्नान कर दान पुण्य कर रहे हैं. पौष पूर्णिमा पितरों के कृपा की पूर्णिमा है. इस पर्व पर इस बार गुरु पुण्य योग, प्रीति योग, शुभ योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत योग बन रहा है. जिससे इसका पुण्य कई गुना तक बढ़ गया है. आज के दिन से ही कल्प प्रवासी पितरों के मोक्ष और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति का संकल्प लेकर कल्पवास की भी शुरुआत करते हैं. यह कल्पवास पौष पूर्णिमा से लेकर माघी पूर्णिमा तक चलता है. इस बार 640 हेक्टेयर में 5 सेक्टरों में माघ मेला बसाया गया है. कोविड के चलते स्नान घाटों का भी विस्तार किया गया है. स्नान घाटों पर की गई है डीप वाटर बैरिकेडिंग और जल पुलिस की भी तैनाती की गई है. माघ मेले में बनाए गए 16 एंट्री पॉइंट पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य किया गया है. मेले में 13 थाने 38 चौकियां और 13 फायर स्टेशन बनाए गए हैं. 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी हो रही है. मेले में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और जल पुलिस की तैनाती की गई है. मेले की सुरक्षा में एटीएस, बीडीएस एसटीएफ, आईबी, एल आई यू के साथ खुफिया एजेंसियां भी तैनात की गई हैं. मेले में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग रूटों की गई है व्यवस्था.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज