UP News Live Updates: योगी आदित्यनाथ आज पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

Uttar Pradesh News Live Updates March 24, 2022: लखनऊ. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) गुरुवार को आनंदीबेन पटेल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इससे पहले शाम 4 बजे लोकभावन में होने वाली विधायक दल की बैठक में उन्हें औपचारिक तौर पर नेता चुना जाएगा. गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मुख्यमंत्री के साथ ही उप मुख्यमंत्री पद के लिए नामों का भी ऐलान होगा.

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) गुरुवार को आनंदीबेन पटेल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इससे पहले शाम 4 बजे लोकभावन में होने वाली विधायक दल की बैठक में उन्हें औपचारिक तौर पर नेता चुना जाएगा. गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मुख्यमंत्री के साथ ही उप मुख्यमंत्री पद के लिए नामों का भी ऐलान होगा. जिसके बाद सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक़ लोकभवन में विधायक दल की बैठक में विधायकों से हस्ताक्षर भी करवाया जाएगा. जिसके बाद विधायकों के हस्ताक्षर किए हुए दस्तावेज को लेकर यूपी पर्यवेक्षक और विधान मंडल दल के नेता राजभवन जाएंगे और राजभवन में दस्तावेज सौंप कर सरकार बनाने के दावा पेश किया जाएगा. जिसके बाद राजभवन की तरफ़ से ओपचारिक पत्र जारी कर 25 मार्च को शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (UP Board Exam 2022) गुरुवार से शुरू हो रही हैं. यूपी बोर्ड की 2022 की परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 51 लाख 92 हजार 689 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं. हाईस्कूल में 27 लाख 81 हजार 654 और इंटरमीडिएट में 24 लाख 11 हजार 35 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. यूपी बोर्ड के इतिहास में 100वीं बार बोर्ड की परीक्षा आयोजित हो रही है, यूपी बोर्ड का एक्ट 1921 में बना था, जबकि पहली बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 1923 में आयोजित हुई थी. 1923 की पहली बोर्ड परीक्षा में हाईकोर्ट स्कूल में महज पांच हजार 655 और इंटरमीडिएट में 89 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. बोर्ड की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड की परीक्षा में एक लाख 16 हजार शिक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई गई है. यूपी बोर्ड ने अपने स्तर से केंद्र व्यवस्थापकों, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों और कक्ष निरीक्षकों की आनलाइन ड्यूटी लगाई है. नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सभी 75 जिलों में पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. प्रदेश में 861 संवेदनशील और 254 अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र किए गए हैं चिन्हित. परीक्षा केंद्रों को जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है. जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को राज्य स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है. इसके साथ ही जोनल, सेक्टर और स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं. नकलची परीक्षार्थीयों को पकड़ने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉयड का भी गठन किया गया है. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 कार्य दिवसों और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होंगी। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की शुरुआत हिंदी और सैन्य विज्ञान के प्रश्नपत्र से होगी. आज पहली पाली में हाई स्कूल की हिंदी और प्रारंभिक हिंदी प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी. जबकि इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा होगी. वहीं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी. सुबह की पाली की परीक्षा आठ बजे से जबकि दूसरी पाली की परीक्षा अपरान्ह दो बजे से शुरू होगी. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाएं एक साथ चलेंगी और 12 अप्रैल को संपन्न होंगी.

अधिक पढ़ें ...
24 Mar 2022 14:50 (IST)

जहरीली टॉफी: सपा का 5 सद्स्ययीय प्रतिनिधिमंडल ने की पीड़ित परिजनों से मुलाक़ात

कुशीनगर

कुशीनगर: जहरीली टॉफी खाने से चार बच्चों की मौत का मामला. सपा का 5 सद्स्ययीय प्रतिनिधिमंडल पहुंचा गांव. मृतक के परिजनों से मुलाकात कर दी सांत्वना. पीड़ित परिजनों को दी 10 हजार रुपए की आर्थिक मदद. सपा प्रतिनिधिमंडल ने कहा -साजिश के तहत घटना को दिया अंजाम. जिला प्रशासन से दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की मांग. कसया थानाक्षेत्र के कूड़वादिलीप नगर सिसई टोले में हुई थी घटना.

24 Mar 2022 13:46 (IST)

25 हजार का इनामी बदमाश अमरीश यादव एनकाउंटर में हुआ घायल

सीतापुर: पुलिस और बदमाश की दिन-दहाड़े हुई मुठभेड़. 25 हजार का इनामी बदमाश अमरीश यादव हुआ घायल. अमरीश के दोनों पैरों में लगी गोली. तीन माह से चल रहा था जिला बदर. दो मामले में चल रहा था फरार. महोली व स्वाट टीम को मिली बड़ी सफलता.

24 Mar 2022 12:25 (IST)

समलैंगिक विवाह करने के लिए घर से भागी दो लड़कियां

बांदा: समलैंगिक विवाह करने के लिए घर से भागी दो लड़कियों में से एक लड़की पुलिस ने की बरामद.एक लड़की बीएड कर रही है और दूसरी BSc. दोनों लड़कियां करना चाह रही हैं समलैंगिक विवाह. एक लड़की के परिजनों ने लिखाई थी गुमशुदगी की रिपोर्ट. गुमशुदगी दर्ज हुई लड़की को पुलिस ने किया बरामद. मामला बिसंडा थाना क्षेत्र के कस्बे का.

24 Mar 2022 11:44 (IST)

CM योगी के शपथ ग्रहण में लगेगा फिल्मी सितारों जमावड़ा

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण में दिख सकते है फ़िल्मी दुनिया के कुछ बड़े सितारे. नेताओं और उद्योगपतियों के अलावा कुछ बॉलीवुड स्टार्स को भी आमंत्रित किया गया है. बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार, कंगना राणावत, अजय देवगन, बोनी कपूर, अनुपम खेर, विवेक अग्निहोत्री सहित कई डायरेक्टर प्रोड्यूसर और कलाकारों को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए भेजा गया निमंत्रण.

24 Mar 2022 11:30 (IST)

योगी के शपथ ग्रहण में बुलाए गए अयोध्या के 2000 संत, महंत प्रबुद्धजन

अयोध्या: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह का कार्ड पहुंचा अयोध्या. राजभवन की तरफ से अयोध्या के लगभग 2000 संत महंत और वरिष्ठ जनों को किया गया है आमंत्रित. जिले के प्रबुद्ध जन शुक्रवार को पहुंचेंगे नवाबों की नगरी. राम नगरी के लगभग दो दर्जन से ज्यादा संतों को भी दिया गया है शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण. जिला प्रशासन समारोह में आमंत्रित संत-महंतों को दे रहा है मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह का कार्ड. राज्यपाल महोदया की तरफ से भेजा गया है आमंत्रण पत्र. 25 मार्च को शाम 4:00 बजे अटल बिहारी बाजपेई इकाना स्टेडियम में किया गया है आमंत्रित.

24 Mar 2022 10:32 (IST)

मकान की छत गिरने से दो मासूमों की दबकर मौत

Unnao: मकान की छत गिरने से दो मासूमों की दबकर मौत. घर के अंदर सोते समय दबे दो मासूम और उनकी मां. आवाज सुनकर पहुंचे आस-पास के लोगों ने मां को बाहर निकाला. कड़ी मशक्कत के बाद निकाले गए दोनों मासूमों की मौत. जर्जर होने के कारण गिरी कच्चे मकान की छत. कोतवाली उन्नाव के पतारी गांव का मामला.

24 Mar 2022 10:20 (IST)

लॉकअप की खिड़की तोड़ आरोपी फरार

प्रतापगढ़. थाने के लॉकअप की खिड़की तोड़ आरोपी शिवम फरार. नाबालिग लड़की भागने के आरोप में शिवम को पुलिस ने किया था गिरफ्तार. कोहड़ौर थाने में बंद युवक खिड़की तोड़ कर भाग निकला. खिड़की तोड़कर आरोपी के भागने से पुलिस महकमे में मचा हड़कंप. थाने में पुलिस कर्मियों के ड्यूटी करने पर उठे सवाल.

24 Mar 2022 10:00 (IST)

2.50 करोड़ की अफीम के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार

शाहजहांपुर. पुलिस ने 2.50 करोड़ की अफीम के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया. 2.500 किलो ग्राम अफीम, 1.94 लाख रुपए बरामद. झारखंड से पंजाब की जा रही थी सप्लाई. शाहजहांपुर के जलालाबाद के रहने वाला तस्कर रक्षपाल राजस्थान में जा चुका हैं जेल.  कटरा थाने के इलाके से पुलिस ने किया गिरफ्तार.

24 Mar 2022 09:23 (IST)

Yogi Government 2.0: अपना दल एस और निषाद पार्टी से इतने मंत्री ले सकते हैं शपथ

लखनऊ। योगी सरकार नए मंत्रिमंडल में सहयोगी दल अपना दल एस को दो और डॉक्टर संजय निषाद की पार्टी से एक मंत्री बन सकता है. अपना दल एस से आशीष पटेल और एक दलित चेहरा को मौका मिल सकता है. जबकि डॉक्टर संजय निषाद खुद मंत्री बनेंगे.

24 Mar 2022 08:23 (IST)

Saharanpur: सपा कार्यकर्ताओं का अनोखा विरोध

सहारनपुर में सपा नेताओं ने राम मनोहर लोहिया की जयंती के मौके पर उपलों की माला पहनी और चूल्हे पर रोटी बनाकर अनोखे ढंग से महंगाई के विरोध में अपना प्रदर्शन किया. सहारनपुर सपा कार्यलय पर जमा हुए सपा नेताओं ने राम मनोहर लोहिया के चित्र पर पुष्प अर्पित कर पहले तो उन्हें श्रद्धांजलि दी. उसके बाद सभी ने उपलों की माला पहनकर पार्टी कार्यलय पर ही चूल्हा बनाकर रोटियां बनाई और देश मे दो दिनों से लगातार बढ़ रही डीजल, पेट्रोल व गैस की कीमतों में वृद्धि का अनोखे रूप से विरोध किया

24 Mar 2022 07:38 (IST)

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलसचिव अवमानना के दोषी करार

प्रयागराज: हाईकोर्ट ने इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलसचिव को अवमानना का दोषी करार दिया. कोर्ट ने आरोप निर्मित कर 31मार्च तक मांगी सफाई. कुलसचिव नरेंद्र कुमार शुक्ल पर जानबूझकर अदालत की अवमानना का आरोप. 4 अप्रैल को होगी मामले की अगली सुनवाई. जस्टिस सरल श्रीवास्तव की एकल पीठ ने दिया आदेश. याची हरेंद्र प्रताप सिंह व 30 अन्य की अवमानना याचिका पर आदेश दिया. विश्वविद्यालय ने दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के तहत पत्राचार पाठ्यक्रम शुरू किया. 2016-17के बजट से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने वेतन मद से 6 करोड़ की कटौती कर ली. जिसके कारण अध्यापकों व स्टाफ की सेवाएं रोक दी गई. अध्यापकों व स्टाफ ने हाईकोर्ट की शरण ली. कोर्ट ने विश्वविद्यालय के जवाब के बाद याचियों को वेतन भुगतान करने का आदेश दिया. यह आदेश रेखा सिंह केस में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के परिप्रेक्ष्य में दिया गया. इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने आदेश को विशेष अपील में चुनौती दी है. कोर्ट ने भारत सरकार से जानकारी मांगी, लेकिन कोई अंतरिम आदेश जारी नहीं किया और लंबे समय से अपील लंबित है. कोर्ट ने कुलसचिव को अनुपालन रिपोर्ट के साथ तलब किया था. हलफनामा दाखिल कर कुलसचिव ने फंड की कमी के चलते आदेश पालन करने में असमर्थता जताई . उन्होंने कहा अवमानना याचिका की सुनवाई विशेष अपील के आदेश तक स्थगित रखी जाये. कोर्ट ने यह मांग मानने से इंकार कर दिया. कहा विश्वविद्यालय ने याचिका की सुनवाई कर रही पीठ के समय यह बात नहीं कही कि उसे वेतन मद में अनुदान नहीं मिल रहा. सेल्फ फाइनेंस स्कीम से वेतन भुगतान किया जा रहा है. केवल यह कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने वेतन मद से कटौती कर ली है. जबकि तथ्य है कि याचियों से काम लिया गया और अवैध तरीके से वेतन भुगतान नहीं किया गया. ग्रांट नहीं मिलने के आधार पर वेतन भुगतान करने से इंकार नहीं किया जा सकता.

24 Mar 2022 07:29 (IST)

Gonda: पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़

Gonda: पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़. मुठभेड़ में 25-25 हजार के 2  इनामी बदमाश अरेस्ट. एसओजी टीम और थाने की पुलिस ने की कार्रवाई. डाक्टर के अपहरण के मामले में वांछित था बदमाश संदीप गौड़ और अभिषेक कुमार. बदमाश संदीप गौड़ के पैर में लगी गोली. दूसरा भी पुलिस के हत्थे चढ़ा.  बदमाशों के कब्जे से तमंचा, कारतूस और बाइक बरामद। एनकाउंटर में एक सिपाही भी घायल। दोनों बदमाशों का चल रहा इलाज. अपहरण मामले में 6 आरोपियों में से 3 हुए अरेस्ट. एसपी संतोष मिश्रा के नेतृत्व में हुआ एनकाउंटर. खोंडारे थाना क्षेत्र के मरैला पुल के पास मुठभेड़.

24 Mar 2022 06:52 (IST)

20 वर्षीय युवक की गोली मरकर हत्या

Mainpuri: अज्ञात लोगों ने 20 वर्षीय युवक की गोली मारकर की हत्या. खून से लथपथ हालत में पड़ा मिला युवक का शव. युवक के सिर और सीने में मारी गई गोली. थाना क्षेत्र के ग्राम नगला हरकेसी का रहने वाला था मृतक. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा. घटनास्थल पर साक्ष्य जुटाकर मामले की जांच पड़ताल में जुटी पुलिस. थाना क्षेत्र कुरावली के ग्राम नारायणपुर किनारे मैदान की घटना.

24 Mar 2022 06:39 (IST)

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू

Sitapur: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से होगी शुरू. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 80 लाख 626 परीक्षार्थी होंगे सम्मिलित. हाईस्कूल में 42 हजार 964 और इंटरमीडिएट में 37 हजार 662 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा. जिले में बनाए गए है 143 परीक्षा केंद्र. नकल विहीन परीक्षा सम्पन कराने के लिए आनलाइन की जा रही निगरानी.

अधिक पढ़ें

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) गुरुवार को आनंदीबेन पटेल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इससे पहले शाम 4 बजे लोकभावन में होने वाली विधायक दल की बैठक में उन्हें औपचारिक तौर पर नेता चुना जाएगा. गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मुख्यमंत्री के साथ ही उप मुख्यमंत्री पद के लिए नामों का भी ऐलान होगा. जिसके बाद सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक़ लोकभवन में विधायक दल की बैठक में विधायकों से हस्ताक्षर भी करवाया जाएगा. जिसके बाद विधायकों के हस्ताक्षर किए हुए दस्तावेज को लेकर यूपी पर्यवेक्षक और विधान मंडल दल के नेता राजभवन जाएंगे और राजभवन में दस्तावेज सौंप कर सरकार बनाने के दावा पेश किया जाएगा. जिसके बाद राजभवन की तरफ़ से ओपचारिक पत्र जारी कर 25 मार्च को शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (UP Board Exam 2022) गुरुवार से शुरू हो रही हैं. यूपी बोर्ड की 2022 की परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 51 लाख 92 हजार 689 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं. हाईस्कूल में 27 लाख 81 हजार 654 और इंटरमीडिएट में 24 लाख 11 हजार 35 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. यूपी बोर्ड के इतिहास में 100वीं बार बोर्ड की परीक्षा आयोजित हो रही है, यूपी बोर्ड का एक्ट 1921 में बना था, जबकि पहली बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 1923 में आयोजित हुई थी. 1923 की पहली बोर्ड परीक्षा में हाईकोर्ट स्कूल में महज पांच हजार 655 और इंटरमीडिएट में 89 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. बोर्ड की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड की परीक्षा में एक लाख 16 हजार शिक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई गई है. यूपी बोर्ड ने अपने स्तर से केंद्र व्यवस्थापकों, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों और कक्ष निरीक्षकों की आनलाइन ड्यूटी लगाई है. नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सभी 75 जिलों में पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. प्रदेश में 861 संवेदनशील और 254 अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र किए गए हैं चिन्हित. परीक्षा केंद्रों को जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है. जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को राज्य स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है. इसके साथ ही जोनल, सेक्टर और स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं. नकलची परीक्षार्थीयों को पकड़ने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉयड का भी गठन किया गया है. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 कार्य दिवसों और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होंगी। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की शुरुआत हिंदी और सैन्य विज्ञान के प्रश्नपत्र से होगी. आज पहली पाली में हाई स्कूल की हिंदी और प्रारंभिक हिंदी प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी. जबकि इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा होगी. वहीं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी. सुबह की पाली की परीक्षा आठ बजे से जबकि दूसरी पाली की परीक्षा अपरान्ह दो बजे से शुरू होगी. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाएं एक साथ चलेंगी और 12 अप्रैल को संपन्न होंगी.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें