Lockdown: 'अक्षय तृतीया' पर प्रयागराज और वाराणसी के गंगा घाट पर पसरा सन्नाठा
Allahabad News in Hindi

Lockdown: 'अक्षय तृतीया' पर प्रयागराज और वाराणसी के गंगा घाट पर पसरा सन्नाठा
गंगा घाट पर पसरा सन्नाठा

इसी दिन कुबेर को अपनी धन प्राप्त हुई थी और मां लक्ष्मी के साथ धन और समृद्धि का संरक्षक बनने का सौभाग्य मिला. महाभारत में इसी दिन राजा युधिष्ठिर को भगवान सूर्य से अक्षय पात्र मिला था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 12:02 PM IST
  • Share this:
प्रयागराज. वैश्विक महामारी (Pandemic) कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के फैलाव से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के संगम घाट पर अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya 2020) के दिन भी कुछ ही श्रद्धालु स्नान करते दिखे. वहीं सामान्य दिनों में अक्षय तृतीया पर यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान करने आते रहे है. कुछ ऐसी ही तस्वीर वाराणसी का गंगा घाट पर नजर आई. जहां लॉकडाउन के चलते अक्षय तृतीया के दिन भी सुनसान रहा, कुछ ही श्रद्धालु दिखे.

अक्षय तृतीया का महत्व

भविष्य पुराण में भी कहा गया है कि इस दिन किया गया तीर्थ, तप और दान अनंत फलदायी होता है. भविष्योत्तर पुराण में कृष्ण-अर्जुन संवाद के माध्यम से अक्षय तृतीया का महत्व बताते हुए कृष्ण कहते हैं कि यह तिथि हर एक पुण्य कार्य का अक्षय फल देने वाली है, वहीं विष्णु धर्मोत्तर पुराण में कहा गया है कि इस दिन उपवास के सुकृत का अक्षय फल मिलता है.
पृथ्वी पर उतरी थी मां गंगाइसी दिन कुबेर को अपनी धन प्राप्त हुई थी और मां लक्ष्मी के साथ धन और समृद्धि का संरक्षक बनने का सौभाग्य मिला. महाभारत में इसी दिन राजा युधिष्ठिर को भगवान सूर्य से अक्षय पात्र मिला था. इसी दिन निर्धन सुदामा, अपने सखा श्री कृष्ण से उनके राजा बनने के बाद पहली बार मिलने गए थे. निर्धनता के कारण श्री कृष्ण के लिए सुदामा चावल लेकर गए.




वह कृष्ण को वह चावल देते हैं और अपने निर्धनता के बारे में कुछ नहीं बताते हालांकि वह बताना चाहते थे. पर जब अपने घर वापस आए तो उन्होंने पाया कि उनकी झोपड़ी की जगह एक महल खड़ा हुआ था. आदि शंकराचार्यचार्य ने इसी दिन कनकधारा स्तोत्र का पाठ किया.

ये भी पढे़ं:

जौनपुर: पिता से मांगी बीड़ी, नहीं मिलने पर बेटे ने कर ली खुदकुशी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading