लाइव टीवी
Elec-widget

राम मंदिर आंदोलन से जुड़े साधु-संतों को सम्मानित करेगी VHP, पांच लाख 'हित चिंतकों' को जोड़ने का है लक्ष्य

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 26, 2019, 2:37 PM IST
राम मंदिर आंदोलन से जुड़े साधु-संतों को सम्मानित करेगी VHP, पांच लाख 'हित चिंतकों' को जोड़ने का है लक्ष्य
प्रयागराज के केसर भवन में विश्व हिंदू परिषद की बैठक में एलान

विश्व हिन्दू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) का कहना है कि ये हितचिंतक समाज में विहिप (VHP) की विचारधारा और उसके मूल उद्देश्यों से हिन्दू समाज को जागृत करने का काम करेंगे. साथ ही हिन्दू समाज की मुख्य धारा से मत परिवर्तित हुए हिन्दुओं की घर वापसी और धर्मांतरण (Conversion) को रोकने का भी काम करेंगे....

  • Share this:
प्रयागराज. विहिप की अहम बैठक में प्रयागराज के माघ मेले में राम मंदिर आंदोलन से जुड़े साधु-संत और राम भक्तों को आगामी 20- 21 जनवरी को संत सम्मेलन में सम्मानित किए जाने का एलान करने के साथ ही 5 लाख हितचिंतकों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया है. विश्व हिन्दू परिषद के मुताबिक अयोध्या राम मंदिर आंदोलन के सफल होने के बाद VHP अब संगठन का विस्तार करने और उसकी ताकत बढ़ाने में जुट गया है.

19 जिलों से पांच लाख हितचिंतक
विश्व हिन्दू परिषद की योजना अब अपनी गतिविधियों को तेज करने के लिए काशी प्रांत के 19 संगठनात्मक जिलों में पांच लाख कार्यकर्ताओं को जोड़ने की है. विश्व हिन्दू परिषद ने इन कार्यकर्ताओं को हितचिंतक का नाम दिया है. ये हितचिंतक समाज में विहिप की विचारधारा और उसके मूल उद्देश्यों से हिन्दू समाज को जागृत करने का काम करेंगे. साथ ही हिन्दू समाज की मुख्य धारा से मत परिवर्तित हुए हिन्दुओं की घर वापसी और धर्मांतरण को रोकने का भी काम करेंगे.

विहिप के काशी प्रांत कार्यालय केसर भवन में हुई विहिप की अहम बैठक में 15 दिसम्बर तक काशी प्रांत के 19 जिलों में पांच लाख हितचिंतक बनाने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए 28 नवंबर को काशी प्रांत के सभी जिलों में एक साथ जिला बैठकें भी आयोजित की जाएंगी. इस बैठक में इस अभियान को सफल बनाने पर मंथन होगा. प्रयाग महानगर में सबसे ज्यादा 51 हजार हितचिंतक बनाने का संगठन ने लक्ष्य तय किया है.

विहिप के प्रांत संगठन मंत्री मुकेश कुमार के मुताबिक प्रयाग महानगर में 51 हजार नए सदस्यों को जोड़ना ही राम मंदिर आंदोलन के अगुआ अशोक सिंघल का सपना साकार होने पर उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी. उन्होंने कहा कि फरवरी और मार्च में संगठन हितचिंतकों का सम्मेलन करेगा और राम जन्म भूमि आंदोलन में सक्रिय रहे राम भक्तों को सम्मानित भी करेगा. वहीं माघ मेले में 20 और 21 जनवरी को होने वाले विहिप के संत सम्मेलन में भी राम मंदिर आंदोलन से जुड़े साधु-संतों और राम भक्तों को विश्व हिन्दू परिषद सम्मानित करेगा.

ये भी पढ़ें - Constitution Day: संविधान की हस्तलिखित मूलप्रति में राम, सीता, लक्ष्मण से लेकर इनकी हैं दुर्लभ तस्वीरें

Loading...

अयोध्या फैसला: सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की बैठक में हंगामा, चेयरमैन जुफर फारूकी के रुख का विरोध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 2:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...