• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों का तेजी से बढ़ा जलस्तर, संगम नगरी में हाई अलर्ट घोषित

प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों का तेजी से बढ़ा जलस्तर, संगम नगरी में हाई अलर्ट घोषित

प्रयागराज: गंगा और यमुना नदियों का तेजी से बढ़ा जलस्तर

प्रयागराज: गंगा और यमुना नदियों का तेजी से बढ़ा जलस्तर

उधर, गंगा (Ganga) का पानी लेटे हुए हनुमान मंदिर तक पहुंच गया है. बाढ़ का पानी गर्भगृह में पहुंचने और बजरंग बली की प्रतिमा के डूबने के बाद मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए हैं.

  • Share this:

प्रयागराज. सावन के महीने में कहीं मौसम सुहाना है तो कहीं कुदरत कहर बरपा रही है. इसी कड़ी में संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का असर दिखने लगा है. यहां गंगा और यमुना नदी का जलस्तर तेजी से लगातार बढ़ रहा है. नदियों का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में पानी भर गया है. निचले इलाकों में रह रहे लोग अपना सामान लेकर सुरक्षित जगह की ओर जा रहे हैं. वहीं तेजी से बढ़ते जलस्तर के कारण जिले में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. हालांकि अभी दोनों नदियां खतरे के निशान से करीब चार मीटर नीचे हैं, लेकिन नदियों के किनारे बसे इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है.

लिहाजा स्थानीय प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा गया है. प्रशासन लोगों से नदी के किनारों को खाली करने की अपील कर रहा है. उधर, गंगा का पानी लेटे हुए हनुमान मंदिर तक पहुंच गया है. बाढ़ का पानी गर्भगृह में पहुंचने और बजरंग बली की प्रतिमा के डूबने के बाद मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए हैं. मदिर का पूरा कैम्पस भी करीब ढाई से तीन फिट पानी में डूब गया है.

पौराणिक महत्व वाला यह दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां हनुमान जी आराम की मुद्रा में लेटकर अपनों भक्तों को दर्शन देते हैं.

सहारनपुर में आदमखोर कुत्तों का आतंक, 12 साल के बच्चे को नोच-नोचकर मार डाला

बता दें कि यूपी के कई जिलों में 7 और 8 अगस्‍त को भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि दोनों दिन उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश हो सकती है. पांच और छह अगस्त को पश्चिमी यूपी के कुछेक स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान जताया गया है. बीते चौबीस घण्टों के दौरान प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में कहीं हल्की बारिश हुई तो कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज