मई के महीने में संगम नगरी में आसमान से बरस रही है आफत, पारा 46 डिग्री के पार
Allahabad News in Hindi

मई के महीने में संगम नगरी में आसमान से बरस रही है आफत, पारा 46 डिग्री के पार
विदर्भ, पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग जगह पर भीषण लू चलने की आशंका है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीते 24 घंटे में प्रयागराज यूपी का सबसे गर्म शहर साबित हुआ है. ज़बरदस्त गर्मी ने यहां आम जन जीवन को बेहाल कर दिया है.

  • Share this:
प्रयागराज. कोरोना महामारी (Coronavirus) के बीच संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में मई के महीने में आसमान से आग बरस रही है. यहां तापमान 46 डिग्री का आंकड़ा पार कर गया है. लू के थपेड़े (Heat Waves) लोगों को परेशान कर रहे हैं तो साथ ही उमस भरी गर्मी बेहाल कर दे रही है. बीते 24 घंटे में प्रयागराज यूपी का सबसे गर्म शहर साबित हुआ है. ज़बरदस्त गर्मी ने यहां आम जन जीवन को बेहाल कर दिया है. गर्मी ने लॉकडाउन के सन्नाटे को और बढ़ा दिया है. आग उगलते सूरज ने लोगों को घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है. कूलर और पंखे फेल साबित हो रहे हैं.

वैसे मौसम के जानकारों का कहना है कि गर्मी का यह प्रकोप आगे भी जारी रहेगा. कहा जा सकता है कि चौथे लॉकडाउन में लोगों को गर्मी से कुछ निजात ज़रूर मिल गई है, लेकिन कोरोना की महामारी और गर्मी से उन्हें फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है. चिकित्सक भी लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दे रहे हैं. इसके साथ ही हीट स्ट्रोक से बचने के लिए भी डॉक्टर लोगों को शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए एहतियात बरतने को कह रहे हैं. लोग भी गर्मी से बचने के लिए मौसमी फलों का खूब सेवन कर रहे हैं. ऐसे में जिस तरह के गर्मी पड़ रही है, फिलहाल लोगों को जल्द राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं.

इन जिलों में राहत



मौसम विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि सिर्फ 5 ही शहर ऐसे हैं जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे है. इनमें गोरखपुर से राहत की खबर है. गोरखपुर में सबसे कम गर्मी रिकॉर्ड हुई है. यहां तापमान सिर्फ 37.4 डिग्री सेल्सियस ही दर्ज किया गया है. बलिया में पारा 38 जबकि बहराइच में 38.6, खीरी में 39.4, और नजीबाबाद में 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक पारे का चढ़ना यहीं नही थमेगा. बुंदेलखंड और आगरा क्षेत्र में 25 मई तक लगातार गर्मी में हर रोज उछाल देखने को मिलेगी. इस दौरान गर्म हवाओं का झोंका तकलीफ और बढ़ाएगा.



ये भी पढ़ें:

आजमगढ़. बुखार से तड़पती कोरोना संदिग्ध महिला को नहीं मिला इलाज, तोड़ा दम

CM योगी को धमकी देना पड़ा भारी,महाराष्‍ट्र-यूपी ATS ने आरोपी को नासिक से दबोचा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading