आखिर क्या है कुंभ मेले में आए रुद्राक्ष वाले बाबा का राहुल गांधी से कनेक्शन

मौनी महाराज ग्यारह हजार रुद्राक्षों की माला पहनकर जब मेले में निकलते हैं तो उन्हें देखने वालों की भीड़ लग जाती हैं.

Sarvesh Kumar Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 12, 2019, 2:37 AM IST
आखिर क्या है कुंभ मेले में आए रुद्राक्ष वाले बाबा का राहुल गांधी से कनेक्शन
रुद्राक्ष वाले बाबा का काफी क्रेज है कुंभ मेले में
Sarvesh Kumar Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 12, 2019, 2:37 AM IST
प्रयागराज के कुंभ मेले में आए कई संत- महात्मा अपने अनूठे अंदाज़ व ख़ास गेटअप की वजह से श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. इन्हीं में एक हैं शिवयोगी मौनी महाराज, जिन्हें लोग रुद्राक्ष वाले बाबा के नाम से जानते हैं. मौनी महाराज ग्यारह हजार रुद्राक्षों की माला पहनकर जब मेले में निकलते हैं, तो उन्हें देखने वालों की भीड़ लग जाती हैं. मौनी बाबा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के चुनाव क्षेत्र अमेठी के परमहंस आश्रम के महंत हैं

सिर से कमर तक रुद्राक्ष ही रुद्राक्ष. रुद्राक्ष की एक-दो नहीं, बल्कि तकरीबन पांच सौ मालाएं. कोई माला ग्यारह रुद्राक्ष की तो कोई इक्कीस- इक्यावन और एक सौ आठ रुद्राक्षों की. बाबा के शरीर पर तो रुद्राक्ष ही रहता है. इसके साथ ही करीब सौ माला वह अपने सिर पर भी बांधे रहते हैं. इनमें कई रुद्राक्ष एकमुखी हैं तो कई सोलह मुखी तक. ग्यारह हजार रुद्राक्ष का संकल्प करीब साल भर पहले ही पूरा हो चुका है और वह इक्यावन हजार रुद्राक्ष धारण करने के लक्ष्य पर हैं.

ग्यारह हजार से ज़्यादा रुद्राक्ष धारण करने वाले ये बाबा हैं शिवयोगी मौनी महाराज. मौनी महाराज उर्फ़ रुद्राक्ष वाले बाबा की खासियत यह है कि वह न तो खरीदे हुए रुद्राक्ष पहनते हैं और न ही किसी से मांगते हैं. वह सिर्फ वही रुद्राक्ष पहनते हैं, जो किसी संत या महापुरुष द्वारा उन्हें भेंट की जाती है. मौनी महाराज इन रुद्राक्षों की रोज़ पूजा करते हैं. उन्हें मंत्रों से अभिसिंचित करते हैं और रुद्राक्ष धारण करने के नियमों का पूरी तरह पालन करते हैं. सोलह मुखी रुद्राक्ष और सिर पर मालाओं से ऊपर सजा चांद के आधे आकार का मुकुट उन्हें कुछ दिनों पहले नेपाल नरेश ने भेंट किया था.

संत परमहंस का दावा- जब तक राम मंदिर नहीं बनता सिर्फ गंगा जल पीकर करेंगे तपस्या
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर