Home /News /uttar-pradesh /

प्रयागराज कुंभ के लिए योगी सरकार ने खड़ा किया 100 बेड का केंद्रीय अस्पताल

प्रयागराज कुंभ के लिए योगी सरकार ने खड़ा किया 100 बेड का केंद्रीय अस्पताल

प्रयागराज कुंभ के लिए स्थापित किया गया अस्पताल

प्रयागराज कुंभ के लिए स्थापित किया गया अस्पताल

वहीं 3200 हेक्टेयर में बस रहे मेले के 20 सेक्टरों में 20 बेड के भी 10 अस्पताल बनाये जा रहे हैं. इसके साथ ही मेले में 25 फर्स्ट एड पोस्ट, 5 बेड का पुलिस हॉस्पिटल और मेले के बाहर 10 आउट हेल्थ पोस्ट भी तैयार हो रहे हैं.

प्रयागराज के कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालु अगर किसी वजह से बीमार पड़ें या उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई तकलीफ या परेशानी हो तो, इसके लिए भी योगी सरकार ने कुम्भ मेले में चिकित्सा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं. स्वास्थ्य महकमे की ओर से मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जहां सौ बेड के एक केन्द्रीय अस्पताल की शुरुआत हो गयी है. वहीं मेले के 20 सेक्टरों में 20 बेड के 10 छोटे अस्पताल भी तैयार हो रहे हैं.

प्रयागराज कुंभ से पहले साधु-सतों की चाट पार्टी, देखिए तस्वीरें

मेला क्षेत्र में एक दिसम्बर से शुरु हुए केन्द्रीय अस्पताल की ओपीडी में ही अकेले अब तक 10 हजार मरीज इलाज कराने पहुंच चुके हैं. दुनिया के सबसे बड़े मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को लेकर भी योगी सरकार फ्रिकमंद है. मेले में 12 से 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का योगी सरकार ने अनुमान लगाया है. ऐसे में मेले में आने वाले बुजुर्ग साधु संत के साथ ही कल्पवासियों और तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य को लेकर भी मेले में व्यापक तौर पर तैयारी की गई है. मेले में आये श्रद्धालु अगर किसी वजह से बीमार ही पड़ जायें तो उनके इलाज का पूरा प्रबंध योगी सरकार ने कुम्भ मेला क्षेत्र में किया है.

VIDEO: ...जब बुलन्दशहर में सड़क पर दौड़ती कार अचानक धू-धू कर जल उठी

कुम्भ मेले के लिए जहां 100 बेड के केन्द्रीय अस्पताल तैयार किया गया है. वहीं 3200 हेक्टेयर में बस रहे मेले के 20 सेक्टरों में 20 बेड के भी 10 अस्पताल बनाये जा रहे हैं. इसके साथ ही मेले में 25 फर्स्ट एड पोस्ट, 5 बेड का पुलिस हॉस्पिटल और मेले के बाहर 10 आउट हेल्थ पोस्ट भी तैयार हो रहे हैं.

इस केंद्रीय अस्पताल के अलावा मेला क्षेत्र में 10 अस्पताल और बनाए जा रहे हैं.


मेला क्षेत्र में बनाये गए केन्द्रीय अस्पताल में ओपीडी सेवाओं की शुरुआत एक दिसम्बर से हो गयी है. जिसमें अब तक दस हजार मरीज यहां पर इलाज के लिए आ भी चुके हैं. यहां आने वाले मरीजों को दवायें भी मुफ्त में दी जा रही है? जिससे यहां आने वाले मरीज योगी सरकार की तैयारियों को लेकर बेहद खुश नजर आ रहे हैं.

अमरोहा: हिरासत में मौत मामले में 6 पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का केस, 8 निलंबित

केन्द्रीय अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसपी सिंह के मुताबिक केन्द्रीय अस्पताल में ओपीडी के साथ ही लगभग सभी विभागों के स्पेशलिस्ट डॉक्टर मौजूद हैं. उनके मुताबिक इस अस्पताल आने वाले मरीजों के लिए ट्रामा सेंटर, एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड के साथ ही पैथलॉजी की भी सुविधा उपलब्ध है. लेकिन किसी क्रिटिकल मरीज के आने पर मरीज को हायर सेंटर रेफर किया जा सकता है. जिसके लिए अस्पताल के बाहर एम्बुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध है.

 

Tags: Allahabad Kumbh Mela, Allahabad news, Uttarpradesh news, इलाहाबाद

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर