कुंभ मेले के दौरान 'वाटर टूरिज्म' को बढ़ावा देगी योगी सरकार

यमुना नदी में अस्थायी टर्मिनल बनाने के लिए पांच बार्ज भी इसी माह इलाहाबाद पहुंच गये हैं. यमुना नदी में सरस्वती घाट, किला घाट, बोट क्लब, पुराने यमुना ब्रिज के पास और सुजानदेव में बार्ज लगाकर अस्थायी टर्मिनल बनाया जा रहा है.

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 31, 2018, 12:10 PM IST
कुंभ मेले के दौरान 'वाटर टूरिज्म' को बढ़ावा देगी योगी सरकार
File Photo
Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 31, 2018, 12:10 PM IST
तीर्थ राज प्रयाग में जनवरी 2019 में लगने वाले कुंभ मेले में वाटर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने कवायद तेज कर दी है. इसके लिए भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के क्रूज के साथ ही निजी आपरेटर भी कुंभ मेले के दौरान संगम में क्रूज या बड़े बोट संचालित कर सकते हैं. इसके लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने विज्ञापन भी जारी कर दिया है. भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से यमुना और गंगा नदी में पांच-पांच अस्थायी टर्मिनल तैयार किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: हाइटेक सुविधाओं से लैस 'जाह्नवी क्रूज' से करेंगे श्रद्धालु कुंभ मेले की सैर

यमुना नदी में अस्थायी टर्मिनल बनाने के लिए पांच बार्ज भी इसी माह इलाहाबाद पहुंच गये हैं. यमुना नदी में सरस्वती घाट, किला घाट, बोट क्लब, पुराने यमुना ब्रिज के पास और सुजानदेव में बार्ज लगाकर अस्थायी टर्मिनल बनाया जा रहा है. जबकि गंगा नदी में इलाहाबाद से वाराणसी के बीच छतनाग, सीतामढ़ी, विन्धाचल, चुनार, शीतला टेम्पल में कुंभ के मद्देनजर अस्थायी टर्मिनल का निर्माण हो रहा है. वाराणसी से इलाहाबाद के बीच गंगा नदी में बड़े बोट और क्रूज का संचालन हो सके इसके लिए चार ड्रेजर मशीनें भी जल्द इलाहाबाद पहुंच रही है.

कमिश्नर आशीष गोयल


ये मशीनें गंगा और यमुना नदियों में बोट और क्रूज के लिए गहराई बढ़ाकर चैनेल बनाने का काम करेंगी. प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष कमिश्नर आशीष गोयल के मुताबिक, मेले के दौरान श्रद्धालुओं और पर्यटकों को वायु, रेल और सड़क मार्ग के साथ अब जल मार्ग से लाने के लिए तैयारी हो रही है. उनके मुताबिक गंगा और यमुना नदियों में स्टीमर, क्रूज और बड़े बोट का संचालन होने से निश्चित तौर पर वाटर टूरिज्म भी बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें:

वृद्ध मां की सेवा के लिए नियुक्ति के 17 दिन बाद ही छोड़ी अधिशासी अधिकारी की नौकरी

समाजवादी सेक्युलर मोर्चा बनाने वाले शिवपाल यादव की मुजफ्फरनगर में बड़ी रैली

हमीरपुर: BJP नेता के घर पुलिस ने मारा छापा, कारबाइन बरामद

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर