BSP के गढ़ अंबेडकर नगर में BJP को महागठबंधन से कड़ी टक्कर, निषाद के उतरने से मुकाबला दिलचस्प

BSP के गढ़ अंबेडकर नगर में निषाद फैक्टर काम कर सकता है. यानी जिसके निषाद उसकी जीत.

News18Hindi
Updated: May 11, 2019, 4:41 PM IST
BSP के गढ़ अंबेडकर नगर में BJP को महागठबंधन से कड़ी टक्कर, निषाद के उतरने से मुकाबला दिलचस्प
अंबेडकर नगर से बीजेपी प्रत्याशी मुकुट बिहारी वर्मा.
News18Hindi
Updated: May 11, 2019, 4:41 PM IST
यूपी में अंबेडकर नगर को फैजाबाद से अलग कर नया जिला बनाया गया. 29 सितंबर 1995 को यूपी की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने उत्तर प्रदेश के नए जिले के रूप में अंबेडकर नगर की स्थापना की थी. अंबेडकर नगर संसदीय सीट को मायावती का गढ़ माना जाता है. मायावती ने अंबेडकर नगर संसदीय सीट से ही अपने सियासी सफर की शुरुआत की थी. यहीं से वो साल 1989 में चुनाव जीतकर संसद पहुंची थीं. अंबेडकर नगर से मायावती जीत की हैट्रिक 1998, 99 और 2004 में लगा चुकी हैं.

मायावती के बाद इस क्षेत्र से बीएसपी के राकेश पांडेय दो बार सांसद रहे लेकिन साल 2014 में मोदी लहर में उनको बीजेपी के हरिओम पांडेय ने हरा दिया था. लेकिन इस बार बीजेपी ने मौजूदा सांसद का टिकट काटकर यूपी सरकार में मंत्री रहे मुकुट बिहार वर्मा पर दांव खेला है. इस फैसले के पीछे कुर्मी वोटरों का गणित है.

कौन हैं हरिओम पांडेय?

अंबेडकर नगर से बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीतने वाले हरिओम पहली बार संसद पहुंचे. वह लोकसभा में मानव संसाधन विभाग की स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य हैं और उन्होंने एमए और बीएड की डिग्री हासिल की है.

कौन हैं मौजूदा प्रत्याशी?

बीजेपी की तरफ से मुकुटबिहारी वर्मा उम्मीदवार हैं. जबकि यहां से कांग्रेस ने उम्मेद सिंह निषाद को टिकट दिया है. वहीं सपा-बसपा गठबंधन की तरफ से रीतेश पांडेय चुनाव मैदान में हैं.

कौन हैं मुकुटबिहारी वर्मा?
मुकुट बिहारी वर्मा


यूपी सरकार में सहकारिता मंत्री रहे मुकुट बिहारी वर्मा बहराइच के कैसरगंज विधानसभा से तीन बार विधायक रह चुके हैं. विद्यार्थी जीवन में आरएसएस से जुड़े रहे हैं.

कौन हैं उम्मेद सिंह निषाद?

अंबेडकर नगर सीट से कांग्रेस साल 1984 से अबतक एक भी लोकसभा चुनाव या उपचुनाव नहीं जीत सकी है. इस बार कांग्रेस ने जातीय गणित साधते हुए दस्यु सुंदरी रहीं पूर्व सांसद फूलनदेवी के पति उम्मेद सिंह निषाद को टिकट दिया है.

महागठबंधन का उम्मीदवार

रितेश पांडेय


बाहुबली पवन पांडेय के बड़े भाई राकेश पांडेय का बेटा रितेश पांडेय बसपा के उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में है. साल 2009 में राकेश पांडेय बीएसपी की तरफ से यहां से चुनाव जीत चुके हैं.

जातीय समीकरण

अंबेडकर नगर में करीब ढाई लाख कुर्मी वोटर हैं इससिए बीजेपी ने मुकुट विहारी वर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं निषाद वोटरों की वजह से कांग्रेस ने उम्मेद सिंह पर दांव खेला है. 2011 की जनगणना के मुताबिक अंबेडकर नगर की आबादी 24 लाख है और यहां पर 12.1 लाख  पुरुष और 11.9 लाख  महिलाएं हैं. इसमें 75% आबादी सामान्य वर्ग और 25% आबादी अनुसूचित जाति की है. धर्म के आधार पर 83% आबादी हिंदुओं का और 17% मुस्लिमों की है. अंबेडकर नगर में 12 मई को वोट डाले जाएंगे.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsAppअपडेट्स

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...