अयोध्या का स्वाभिमान पिछले 5 साल में और बढ़ा है- PM मोदी

पीएम मोदी ने 'जय श्रीराम' के नारे लगाए और सपा-बसपा महागठबंधन पर जमकर निशाना साधा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: May 1, 2019, 3:09 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: May 1, 2019, 3:09 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अम्बेडकर नगर में चुनावी जनसभा में कहा कि केंद्र में इस बार भी मजबूत सरकार की वापसी होगी. मोदी ने रैली में 'जय श्रीराम' के नारे भी लगाए और कहा कि अब अयोध्या का स्वाभिमान पहले के मुकाबले बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी को EC से मिली क्लीन चिट, नहीं किया आचार संहिता का उल्लंघन

मोदी ने रैली में बसपा-सपा के गठबंधन पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि लोहिया की बात करने वाले लोगों ने श्रमिकों के बारे में चिंता नहीं की. मोदी ने कहा कि हमारी सरकार हाल हीं में 'पीएम श्रम योगी मानधन' योजना लायी है. इससे श्रमिक साथियों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपए तक की पेंशन सुनिश्चित होगी. इसके अलावा हमारी सरकार ने गरीबों के लिए एक रुपये प्रति महीने में दो लाख रुपये का बीमा और प्रति दिन 90 पैसे में दो लाख का एक और बीमा देने का प्रावधान किया है.

ये भी पढ़ें: 'कौन बनेगा पीएम' का खेल खेलने वालों के सपने हुए चूर-चूर-मोदी

पीएम ने कहा कि अयोध्या में दीप तो हज़ारों वर्षों से जलते आए हैं, लेकिन अब जो दीपावली मनाई जाती है, वो दुनियाभर में चर्चा का विषय बनती है. उन्होंने कहा कि देश में अभी स्वदेश दर्शन नाम से एक व्यापक कार्यक्रम चल रहा है. जिसके अंतर्गत देश में रामायण सर्किट, कृष्ण सर्किट, बौद्ध सर्किट सहित 15 सर्किटों पर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि रामायण सर्किट के तहत अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक, सभी स्थानों को विकसित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: राहुल की नागरिकता को लेकर गृह मंत्रालय के नोटिस पर बोलीं प्रियंका- क्‍या बकवास है?

प्रधानमंत्री ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष के तहत हमने जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण का दायरा बढ़ाया है. इस योजना का लाभ भी बड़े स्तर पर गरीब भाई-बहनों को हो रहा है. साथ ही हमारी आंगनवाड़ी बहनों, आशा बहनों, ANM बहनों और हमारे डाकियों के वेतन में बरसों बाद वृद्धि का काम भी हमारी ही सरकार ने किया है. मोदी ने कहा कि पहले की सरकारें कितनी असंवेदनशील थी इसका एक उदाहरण है कि 2014 में जब मैं सरकार में आया तो पता चला कि पहले की पेंशन योजनाओं में किसी को 50-60-70 रुपये मिल रहे थे. हमारी सरकार ने एक झटके से ये बंद किया और हर किसी के लिए कम से कम 1000 रु पेंशन सुनिश्चित की.
Loading...

ये भी पढ़ें: BJP के ये नेता एक समय बेचते थे चाय, अब बने उत्तरी दिल्ली के मेयर

मोदी ने कहा कि हमारे गरीब श्रमिक भाई-बहनों को इलाज के लिए पैसे न खर्च करने पड़ें.  इसके लिए आयुष्मान भारत योजना भी हमारी सरकार चला रही है. इस योजना के अंतर्गत उन्हें हर साल 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलना तय हुआ है. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कहा कि मैंने हर गरीब के दर्द को समझा है, उसके दर्द को सुना है. साथ ही उसकी बीमारी को ङी समझा और उसकी जिंदगी को जाना है. इसलिए आयुष्मान भारत योजना से मैं गरीबों की बीमारी से लड़ रहा हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश के 40 करोड़ से ज्यादा श्रमिक भाई- बहनों की इन पार्टियों ने कभी परवाह ही नहीं की. श्रमिकों और गरीबों को वोटबैंक में बांटकर इन लोगों ने सिर्फ अपना और अपने परिवार का फायदा पहुंचाया. उन्होंने कहा कि पहली बार देश में किसी सरकार ने गरीबों और श्रमिकों के बारे में सोचा है. हमने उनकी परवाह की है, उनका जीवन आसान बनाने के लिए काम किया है.

पीएम ने कहा कि बाबा साहेब आम्बेडकर का नाम जिस शहर से जुड़ा हो, जिस शहर से राम मनोहर लोहिया जी का नाम जुड़ा हो. ऐसे शहर में आकर मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि ये मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की भूमि है. ये स्वाभिमान की धरती है. देश में यही स्वाभिमान पिछले 5 साल में और बढ़ा है. हम 130 करोड़ लोगों की भुजाओं को साथ लेकर चले हैं. अब इन्हीं भुजाओं की सामर्थ्य पर हम नए भारत का सपना साकार करने की तरफ बढ़ रहे हैं.

हिमालय में दिखे हिममानव के निशान? सेना ने जारी की तस्वीरें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अम्बेडकर नगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 1, 2019, 7:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...