लाइव टीवी

Namaste Trump: आगरा में ट्रंप की ‘बीस्ट’ कार को नहीं मिली परमिशन, मिनी बस से जाएंगे ताजमहल!
Agra News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 12:23 PM IST
Namaste Trump: आगरा में ट्रंप की ‘बीस्ट’ कार को नहीं मिली परमिशन, मिनी बस से जाएंगे ताजमहल!
अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा (American President's Security) दुनिया में सबसे ज्यादा सख्त मानी जाती है. वो जिस देश का दौरा करते हैं, वहां उनकी अपनी सुरक्षा और काफिला होता है.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) का आगरा दौरा भी इन्हीं सुरक्षा कारणों के चलते रद्द हुआ था कि उनकी कार को ताजमहल (Taj Mahal) के गेट तक जाने की अनुमति नहीं दी गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 12:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के एयरफोर्स वन विमान और बीस्ट कार (Beast Car) की खूबियां दुनिया में किसी से छिपी नहीं हैं. एयरफोर्स वन के बारे में तो कहा जाता है कि उसके अंदर हर वो सामान मौजूद है, जहां बैठकर दुनिया के किसी भी कोने से डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका और अपनी पार्टी दोनों को ही चला सकते हैं. लेकिन, आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) के दीदार के वक्त ट्रंप की बीस्ट कार को एक चेकिंग बैरियर के पास रोक दिया जाएगा. वहां से उन्हें एक साधारण बैट्री बस में जाना होगा. ताज देखने के लिए आने वाले हर वीआईपी और वीवीआईपी को इस बस से या गोल्फ कार्ट ताज के गेट तक ले जाया जाता है. कहा तो यह भी जाता है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का आगरा दौरा भी इन्हीं सुरक्षा कारणों के चलते रद्द हुआ था कि उनकी कार को ताज के गेट तक जाने की अनुमति नहीं दी गई थी.

इसलिए कार नहीं जाती है ताजमहल के गेट तक
सोशल एक्टिविस्ट और समय-समय पर ताज से जुड़े मुद्दे उठाने वाले इब्राहिम ज़ैदी बताते हैं कि वर्ष 2001 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ताजमहल के 500 मीटर दायरे में पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की एंट्री बंद कर दी गई थी. यह कदम इसलिए उठाया गया था कि कोर्ट में एक रिपोर्ट दाखिल की गई थी वाहनों के धुंए से ताजमहल प्रदूषण की चपेट में आ रहा है. प्रदूषण के चलते ही ताजमहल पीला पड़ रहा है. इसके बाद यह सख्त कदम उठाया गया और वाहनों की एंट्री 500 मीटर के दायरे में बंद कर दी गई.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सोमवार को ताजमहल देखने का कार्यक्रम है. (फाइल फोटो)




ताज के नजदीक रहने वालों का बनता है एंट्री पास
ताजमहल के पास रहने वाले नासिर खान बताते हैं कि हमारा पुराना कार ताजमहल की दीवार से करीब 25 मीटर के फासले पर था. अपनी बाइक और कार को घर के दरवाजे तक लाने के लिए एंट्री पास बनवाना पड़ता था. यह पास रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस से बनते थे. पास के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ती थी. बिना पास के बैरियर पर बाइक और कार को रोक दिया जाता था.



ये भी पढ़ें :- 
सरकार के पास नहीं बाघ-मोर को राष्ट्रीय पशु-पक्षी बताने वाले दस्तावेज, उठाया यह कदम

280 दिन में लोकपाल को मिलीं भ्रष्टाचार की 1296 शिकायतें, कितने पर हुई जांच-कार्रवाई, RTI में नहीं दिया जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 9:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर