लाइव टीवी

अमेठी में 10 हड़ताली लेखपालों को डीएम ने किया सस्पेंड, काम पर लौटने की चेतावनी

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 23, 2019, 11:32 PM IST
अमेठी में 10 हड़ताली लेखपालों को डीएम ने किया सस्पेंड, काम पर लौटने की चेतावनी
यूपी के अमेठी में डीएम ने हड़ताल पर गए 10 लेखपालों को सस्पेंड कर दिया है.

अमेठी (Amethi) में एक हफ्ते से धरना-प्रदर्शन कर रहे लेखपालों (Lekhpal Strike) पर प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है. डीएम ने प्रदर्शनकारियों को काम पर लौटने की चेतावनी भी दी है.

  • Share this:
अमेठी. शासन के निर्देश पर अमेठी जिले में धरने पर बैठे 10 लेखपालों (Lekhpal Strike) को जिलाधिकारी (Amethi Collector) के आदेश पर निलंबित कर दिया गया. इससे पहले 215 हड़ताली लेखपालों को 'नो वर्क नो पे' के तहत कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. इसके बावजूद काम पर नहीं लौटने की वजह से डीएम के आदेश पर अमेठी की अपर जिला अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने लेखपालों पर कार्रवाई की. आपको बता दें कि कलेक्ट्रेट परिसर में ये लेखपाल पिछले एक सप्ताह से धरना-प्रदर्शन कर रहे थे. शासन के निर्देश के बाद भी जब उन्होंने कलेक्ट्रेट में धरना देना बंद नहीं किया तो उन्हें जबरन हटा दिया गया. इसके बाद अब लेखपाल जिला पुस्तकालय परिसर में धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं.

डीएम ने चेताया
अमेठी में लेखपालों की कार्रवाई को लेकर जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि जिले में हड़ताल पर गए लेखपालों को पहले नोटिस दिया गया था, लेकिन वे काम पर नहीं लौटे. इसके बाद 215 लेखपालों पर ब्रेकिंग सर्विस के तहत नो पे नो वर्क की कार्रवाई की गई है. फिर भी उनकी हड़ताल नहीं टूटी. इसके बाद सोमवार को 10 लेखपालों को सस्पेंड कर दिया गया. साथ ही एक लेखपाल पर एफआईआर भी कराई गई है. जिलाधिकारी ने बताया कि अगर सभी लेखपाल मंगलवार तक काम पर नहीं लौटे तो और सख्त कार्रवाई की जाएगी.

कार्रवाई के बाद भी अड़े

हड़ताल पर प्रशासन के सख्त रवैये के बावजूद लेखपाल अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं. शो-कॉज नोटिस और 10 लेखपालों के निलंबन के बाद भी प्रदर्शनकारी हड़ताल पर डटे हुए हैं. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उनकी मांगें माने जाने तक वे धरने पर रहेंगे. लेखपाल संघ के पदाधिकारियों की मानें तो सरकार उन्हें हर बार आश्वासन देती है, लेकिन मांग पूरी नहीं करती. इसलिए इस बार जब तक उनकी मांग नहीं पूरी होगी, लेखपाल काम पर नहीं लौटेंगे.

ये भी पढ़ें -

अधूरी तैयारियों और बिना उद्घाटन के अमेठी में शुरू हुआ टोल प्लाजाकेंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी में शुरू की अनोखी पहल, 5000 बच्चों को मिलेगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेठी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2019, 11:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर