Home /News /uttar-pradesh /

UP Panchayat Elcetion: आरक्षण की फाइनल लिस्ट से पहले अपराधियों डाटा तैयार कर रही अमेठी पुलिस

UP Panchayat Elcetion: आरक्षण की फाइनल लिस्ट से पहले अपराधियों डाटा तैयार कर रही अमेठी पुलिस

पंचायत चुनाव को लेकर अलर्ट.(सांकेतिक फोटो)

पंचायत चुनाव को लेकर अलर्ट.(सांकेतिक फोटो)

Amethi Panchayat Elections: अमेठी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने के लिए एसपी दिनेश सिंह ने ख़ास रणनीति बनाई है.जिले में अधिसूचना जारी होने से पहले अपराधियों का इतिहास खंगालने के साथ ही तेज तर्रार अफसरों की टीम तैयार होगी

अधिक पढ़ें ...

अमेठी. ग्राम पंचायतवार आरक्षण की फाइनल लिस्ट सार्वजनिक होने से पहले एसपी दिनेश सिंह (SP Dinesh Singh) ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. अमेठी पुलिस (Amethi Police) को अलर्ट करते हुए जिले में चुनाव से पहले अपराधियों का इतिहास खंगालने के साथ ही उनका क्रिमिनल डाटा बैंक (Criminal Data Bank) भी तैयार किया जा रहा है. इसके लिए अमेठी के सभी एसएचओ और जिले के तेज-तर्रार अफसरों की टीमतैयार की गई है.

अमेठी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने के लिए एसपी दिनेश सिंह ने ख़ास रणनीति बनाई है.जिले में अधिसूचना जारी होने से पहले अपराधियों का इतिहास खंगालने के साथ ही तेज तर्रार अफसरों की टीम तैयार होगी. जिले के संवेदनशील क्षेत्रों के लिए केंद्र से केंद्रीय बल की मांग की जाएगी। अमेठी में पंचायत चुनाव सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस कमर कस चुकी है. अमेठी में अपराधियों से जुड़े आंकड़ों को इकट्ठा करने और आपात स्थिति से निपटने के लिए खास प्लान तैयार किया जा रहा है. एसपी ने चुनाव सेल का गठन कर पुलिसकर्मियों की तैनाती भी कर दी गई है. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना 14 मार्च के बाद कभी भी आ सकती है. खबरों की माने तो एसपी दिनेश सिंह ने कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने के लिए एक स्पेशल टीम तैयार की है. इस टीम में जिले के तेज तर्रार अफसरों को जगह दी गयी है.

पंचायत चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने की रणनीति
पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद संवेदनशील क्षेत्रों के लिए केंद्र से केंद्रीय बल की मांग की जाएगी। इसके साथ ही अमेठी पुलिस अधीक्षक जिले में पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने के लिए एक खास रणनीति बना रहे है. जिले में मौजूद पुलिस बल को किस तरह से पंचायत चुनाव में ड्यूटी करनी है, किन बातों का उन्हें ध्यान रखना है, इसको लेकर ट्रेनिंग दी जा रही है. इसके लिए डीजीपी मुख्यालय के साथ जिले के कप्तानों को समय-समय पर दिशा-निर्देश भी जारी किए जा रहें है.

क्रिमिनल डाटा बैंक तैयार करने के निर्देश
पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह पंचायत चुनाव को लेकर अमेठी पुलिस को अलर्ट मोड में काम करने के निर्देश दिए है. साथ ही पिछले कुछ सालों के छोटे-छोटे विवाद को लेकर डायल 112 पर फोन किए गए उन सभी नंबरों को मॉनिटर कर मामले की जांच के साथ पूरी आख्या रिपोर्ट मांगी है. इसके साथ ही अमेठी में सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि थानाक्षेत्र के चिन्हित सभी अपराधियों का क्रिमिनल डाटा बैंक जल्द से जल्द पुलिस अधीक्षक कार्यालय को उपलब्ध कराएं. जिससे ऐसे अपराधियों पर अमेठी पुलिस अपनी पैनी नजर बना कर रख सके.

दावेदारों को फाइनल लिस्ट का इंतजार 
उधर गांव की सरकार बनाने को लेकर प्रत्याशियों को ग्राम पंचायतवार आरक्षण लिस्ट का बेसब्री से  इंतजार है. प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य पदों के आरक्षण की प्रक्रिया अभी पूरी होनी बाकी है. सरकार ने विभिन्न पदों के लिए किस जाति के कितने पद आरक्षित होंगे इसका आकंड़ा तो सार्वजनिक कर दिया है, लेकिन सीटगत आरक्षण अभी जारी नहीं हुआ है. जिसको लेकर प्रत्याशियों की बेचैनी बढ़ी हुई है.

15 मार्च तक आ सकती है आरक्षण की फाइनल लिस्ट
अमेठी डीपीआरओ श्रेया मिश्रा की माने तो 15 मार्च तक पंचायत चुनाव की ग्राम पंचायतवार फाइनल आरक्षण सूची आ जाएगी। लखनऊ में प्रदेश के डीपीआरओ की ट्रेनिंग हो रही है. ट्रेनिंग के बाद 20 फरवरी से एक मार्च के तक ग्राम पंचायतवार आरक्षण की सूची तैयार करने की प्रक्रिया बनाई गई है. इस सूची को 2 और 3 मार्च तक सार्वजनिक कर दिया जाएगा. इसके बाद डीपीआरओ कार्यालय में 4 से 8 मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी फिर इन आपत्तियों को निस्तारण किया जाएगा. 15 मार्च को आरक्षण की फाइनल सूची तैयार होने के बाद सार्वजनिक होगी.

Tags: Amethi news, Amethi Panchayat election, UP panchayat election, UP Panchayat Elections 2021, UP Panchayat poll

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर