Home /News /uttar-pradesh /

योगी सरकार के इस कदम से अमेठी के लोग उत्साहित

योगी सरकार के इस कदम से अमेठी के लोग उत्साहित

जगदीशपुर में स्थित बिस्किट फैक्ट्री

जगदीशपुर में स्थित बिस्किट फैक्ट्री

योगी सरकार की महात्वाकांक्षी योजना वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोड्क्ट के तहत अमेठी का चयन बिस्किट उत्पादन के क्षेत्र में किया है.

    योगी सरकार की महात्वाकांक्षी योजना वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोड्क्ट के तहत अमेठी का चयन बिस्किट उत्पादन के क्षेत्र में किया है.

    इस दिशा में ठोस काम हुए तो न सिर्फ औद्योगिक विकास दर मजबूत होगी बल्कि जिले के हजारों लोगों को नौकरी भी मिलेगी. मौजूदा समय में जिले में बिस्किट की दो बड़ी इकाइयों समेत दर्जनों से अधिक छोटी-बड़ी इकाइयां चल रही है. यहां एक हजार से अधिक लोग प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से काम कर रहे हैं.

    अमेठी के जगदीशपुर इंडस्ट्रियल एरिया में 2011 से ही फरगो फ़ूड्स प्राइवेट लिमिटेड और मेसर्स आईवीएस फ़ूड प्राइवेट लिमिटेड नाम से दो बड़ी इकाइयां संचालित हैं. इन दोनों इकाइयों में तैयार बिस्किट (प्रिया गोल्ड) अलग-अलग नाम से देश के विभिन्न राज्यो में बिकता है.

    इसके अलावा जगदीशपुर में बेकरी की 15 इकाइयां काम कर रही हैं, जिसमें बिस्किट के अलावा चिप्स, पापड़ आदि तैयार किया जाता है. बिस्किट उद्योग से जिले के करीब 1000 युवाओं को रोजगार भी मिला है.

    बीजेपी के जिलाध्यक्ष उमाशंकर पांडेय सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैं. वह कहतेह ें कि ये प्रयास अमेठी को विकास की रफ्तार देगा.

    वहीं अगर बिस्किट निर्माता फैक्ट्री में प्रशासनिक अधिकारी अभिमन्यु मिश्रा कहते हैं कि जगदीशपुर की फारगो फूड्स फैक्ट्री 2011 से चल रही है. यहां रोज करीब 24 टन बिस्किट यहां तैयार किया जाता है. ये बिस्किट देश के विभिन्न राज्यों में बिकने के लिए जाता है. उन्होंने बताया कि कंपनी का प्रियागोल्ड बिस्किट से अनुबंध है. योगी सरकार ने इसे चुना ये बहुत बड़ी बात है.

    वहीं अमेठी के डिप्टी कमिश्नर उद्योग सुबीर सरकार कहते हैं कि अमेठी में फरगो फ़ूड प्रोड्क्ट का चयन हुआ है. आने वाले 23 और 24 जनवरी को लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में प्रदेश के सभी 75 जिलों के स्टॉल लगेंगे. इसका खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निरीक्षण करेंगे.

    इस आयोजन का मकसद देश-विदेश से आने वाले उद्योगपतियों को हर जिले एक चयनित प्रोड्क्ट से जुड़ा उद्योग लगाने के लिए प्रेरित करना होगा. ऐसे में नामी-गिरामी कंपनियां अपने उद्योग यहां लगाएंगी. इस कदम से लोगों को नौकरी भी मिलेगी साथ ही अमेठी जिले की एक अलग पहचान होगी.

    वहीं कांग्रेस इस पर पूरी कवायद को संदेह की नजर से देख रही है. पाटी के जिलाध्यक्ष योगेंद्र मिश्रा कहते हैं कि योगी हो या फिर मोदी सरकार की योजनाएं सिर्फ कागजों तक ही सीमित है. सिर्फ कागजों पर योजनाएं लाते हैं और कागजों पर ही खत्म हो जाती हैं. कभी स्मार्ट सिटी बनाते हैं कभी नीम की नीबोंली लाते हैं. सब इनके खोखले वादे है इन्हे करना कुछ नहीं है.

    (रिपोर्ट: पप्पू पांडेय)

    Tags: अमेठी

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर