अमेठी पुलिस ने बनाया ‘त्रिनेत्र ऐप’, एक क्लिक में बताएगा अपराधियों का पूरा विवरण

इस ऐप से अमेठी के हर थाना क्षेत्र के अपराधियों का पूरा रिकॉर्ड कहीं भी और कभी भी एक क्लिक से देखा जा सकेगा. अपराधियों की फोटो पर क्लिक करते ही उनकी पहचान के साथ-साथ उनका पूरा आपराधिक रिकॉर्ड आसानी से देखा जा सकेगा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 9, 2018, 3:32 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 9, 2018, 3:32 PM IST
अमेठी में बढ़ती आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए अमेठी पुलिस ने ‘त्रिनेत्र ऐप’ तैयार किया है, जिसे डिजिटल क्रिमिनल डेटा का नाम दिया गया है. इस पहल से अमेठी पुलिस के रिकॉर्ड में तारीखवार अपराधियों का वर्तमान और पिछला इतिहास रहेगा. आने वाले दिनों में अपराधियों के पूरे लेखा-जोखा के साथ-साथ उनकी फोटो भी आनलाइन रहेगी.

इस ऐप से अमेठी के हर थाना क्षेत्र के अपराधियों का पूरा रिकॉर्ड कहीं भी और कभी भी एक क्लिक से देखा जा सकेगा. अपराधियों की फोटो पर क्लिक करते ही उनकी पहचान के साथ-साथ उनका पूरा आपराधिक रिकॉर्ड आसानी से देखा जा सकेगा.

इससे पुलिस को अपराधियों से निपटने में मदद मिलेगी. अमेठी के एएसपी ने कहा कि डीजीपी के निर्देश पर यह पहल की गई है. इसमें एक क्लिक से अपराधी का पूरा इतिहास, उम्र, वह किस तरह का अपराध करता है, पूरी डिटेल सामने आ जाएगी. यह प्रक्रिया अभी पहले चरण में है जो सिर्फ पुलिस अधिकारियों की देखरेख में है. बाद में इस ऐप को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करा दिया जाएगा.

अमेठी में कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए और वारदातों में शामिल लोगों की पहचान के लिए अमेठी पुलिस की यह पहल वरदान साबित होगी. इसके तहत अभी तक जिले के सभी थानों के हिस्ट्रीशीटर, गैंग लीडर, माफिया, भू माफिया, बलवा आदि में शामिल होने वाले करीब 1500 अपराधी चिन्हित किए जा चुके हैं. पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर इस ऐप को तैयार किया गया है. इसे बड़े अपराधियों की पहचान के लिए बनाया गया है, जिससे उन्हें पकड़ने में मदद मिले.

ये भी पढे़ं - 

सिपाही भर्ती 2018 में बड़ा फैसला, दस लाख अभ्यर्थियों को दोबारा देनी होगी परीक्षा

भारत बंद: यूपी में प्रशासन सतर्क, सार्वजानिक स्थलों की बढ़ाई गई सुरक्षा

बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौर पर सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा- पानी और बढ़ेगा
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर