होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Amethi: अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए अमेठी पुलिस ने शुरू की ये खास ब्यूरो, जानें क्या होगा काम?

Amethi: अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए अमेठी पुलिस ने शुरू की ये खास ब्यूरो, जानें क्या होगा काम?

अमेठी पुलिस ने नैफिस ब्यूरो सेल का गठन कर अपराधियों पर नकेल कसी जाएगी. जिले में मारपीट, लूट, डकैती जैसे गंभीर अपराध के ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: आदित्य कृष्ण

अमेठी: अमेठी में अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए भारत सरकार के निर्देश पर अपराधियों का न्यायालय चालान भेजने से पहले उनका फिंगरप्रिंट लिया जाएगा. अमेठी में इसके लिए पहल शुरू कर दी गई है. इसके लिए बाकायदा नैफिस ब्यूरो सेल का गठन भी किया गया है. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस पूरी पहल से पुलिस को अपराधियों पर कार्रवाई करने में काफी सहूलियत मिलेगी.

जिले में मारपीट, लूट, डकैती जैसे गंभीर अपराध के साथ हत्या व महिला अपराध सहित छोटे और बड़े मामलों में अक्सर पुलिस को अपराधियों के अपराधिक इतिहास को ढूंढने में परेशानी होती है. नैफिस ब्यूरो सेल का गठन कर अपराधियों की गिरफ्तारी के बाद अब उनका चालान न्यायालय भेजने से पहले उनका फिंगरप्रिंट लिया जाएगा और उसके बाद ही उनका चालान न्यायालय भेजा जाएगा.

जिले में गठित हुआ सेल, जिम्मेदारों की भी हुई नियुक्ति
जिले में नैफिस ब्यूरो कार्यालय की शुरुआत करा दी गई है और इसके लिए एक उपनिरीक्षक और 2 कॉन्स्टेबल की तैनाती की गई है. सेल में तैनात किए गए जिम्मेदारों को यह जिम्मेदारी भी दी गई है कि किसी भी मामले के आरोपियों को उनका चालान न्यायालय भेजने से पहले उनका फिंगरप्रिंट लिया जाए और इसका पूरा डाटा सिस्टम पर भी मेंटेन किया जाएगा.

पहचान में होगी आसानी, अपराधियों पर होगी त्वरित कार्रवाई
इस पूरी फाइल पर अमेठी पुलिस अधीक्षक डॉक्टर इलामारन जी ने कहा कि पूरे प्रदेश में भारत सरकार के निर्देश पर नेशनल ऑटोमेटिक फिंगरप्रिंट इंफॉर्मेशन सिस्टम का गठन किया गया है. इस पहल में तीन कर्मचारियों की नियुक्ति भी की गई है. यह पुलिस के लिए बहुत ही अच्छी पहल है. पहले मौखिक रूप से अपराधियों की पहचान पता करनी पड़ती थी. लेकिन इस पहल के बाद अपराधियों का अपराधिक इतिहास तुरंत तस्दीक हो जाएगा.

आपके शहर से (अमेठी)

अमेठी
अमेठी

Tags: Amethi Latest News, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें