लाइव टीवी

पुलिस ने RSS कार्यकर्ता को लॉकअप में दी थर्ड डिग्री, हंगामे के बाद दरोगा समेत 4 सिपाही सस्पेंड

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 31, 2019, 4:37 PM IST
पुलिस ने RSS कार्यकर्ता को लॉकअप में दी थर्ड डिग्री, हंगामे के बाद दरोगा समेत 4 सिपाही सस्पेंड
संघ कार्यकर्ता मानवेन्द्र सिंह की पुलिस हिरासत में पिटाई

उत्तर प्रदेश की अमेठी पुलिस एक बार फिर सवालों के घेरे में है. आरोप है कि अमेठी पुलिस (Amethi Police) ने आरएसएस (RSS) कार्यकर्ता को लॉकअप में बंद कर लाठी-डंडों और बेल्ट से जमकर पीटा.

  • Share this:
अमेठी. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के संसदीय क्षेत्र अमेठी (Amethi) में यूपी की मित्र पुलिस (Police) का खौफनाक चेहरा सामने आया. अमेठी में सोमवार देर रात थाने लाए गए आरएसएस (RSS) कार्यकर्ता को पुलिस ने लॉकअप में बंद कर जमकर पिटाई कर दी. पुलिस द्वारा संघ कार्यकर्ता की पिटाई की जानकारी मिलते ही स्थानीय बीजेपी विधायक (BJP MLA) की अगुवाई में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता थाने पहुंचे और जमकर हंगामा किया. मामला बढ़ता देख अमेठी एसपी ने आरोपी सब इंस्पेक्टर विजय सिंह और पिटाई में शामिल चार सिपाहियों को सस्पेंड कर कोतवाली प्रभारी श्याम सुंदर के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दे दिए हैं. फिलहाल घटना को लेकर अमेठी थाने में तनाव की स्थिति है. तनाव को देखते हुए थाना परिसर में पीएसी की तैनाती कर दी गई है.

लुटेरों को पकड़ने के प्रयास में बुलाया था थाने

पीड़ित संघ कार्यकर्ता मानवेन्द्र सिंह ने बताया कि मामला अमेठी कोतवाली क्षेत्र के केशव नगर का है, जहां सोमवार देर शाम एक युवक से आधा दर्जन बदमाशों ने मोबाइल छीनने का प्रयास किया. जिस पर उन्होंने लुटेरों को पकड़ने का प्रयास किया. इसी बीच किसी ने पुलिस को सूचना दे दी. मौके पर पहुंची पुलिस पीड़ित युवक को अपने साथ लेकर थाने पहुंची और साथ ही संघ कार्यकर्ता मानवेंद्र सिंह को थाने आने के लिए कहा. देर शाम मानवेंद्र सिंह अपने बड़े भाई व बीजेपी जिला उपाध्यक्ष रवि सिंह के साथ थाने पहुंचे. आरोप है कि देर रात थाने में मौजूद सब इंस्पेक्टर विजय सिंह और आधा दर्जन सिपाहियों ने एसएचओ की मौजूदगी में उन्हें लॉकअप में बंद कर लाठी-डंडों और बेल्ट से जमकर पीटा.

बीजेपी विधायक सहित कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा

मंगलवार सुबह जैसे ही बीजेपी कार्यकर्ताओं को जानकारी हुई कि पुलिस द्वारा संघ कार्यकर्ता और बीजेपी नेता पर थर्ड डिग्री का इस्तेमाल किया गया है तो बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और संघ से जुड़े कार्यकर्ता थाने पहुंचे और हंगामा करना शुरू कर दिया. इसी बीच स्थानीय बीजेपी विधायक गरिमा सिंह के बेटे अनंत विक्रम सिंह बड़ी संख्या में समर्थकों के साथ थाने पहुंच गए. सभी आरोपी दरोगा के साथ ही सिपाहियों पर कार्रवाई की मांग करने लगे. मामला बढ़ता देख अमेठी एसपी ख्याति गर्ग ने आरोपी दरोगा विजय सिंह और चार सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया. साथ ही कोतवाली प्रभारी श्याम सुंदर के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दे दिए हैं.

Amethi police third degree
संघ कार्यकर्ता मानवेन्द्र सिंह को दी गई थर्ड डिग्री


बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कहा सीएम से करेंगे शिकायतउधर बीजेपी विधायक गरिमा सिंह के बेटे अनंत विक्रम सिंह ने कहा कि अमेठी की पुलिस ने दरिन्दगी से बीजेपी कार्यकर्ता और पदाधिकारियों को जमकर पीटा है. साथ ही स्थानीय विधायक समेत बीजेपी और संघ को जमकर गाली दी है. थाना प्रभारी की मौजूदगी में कार्यकर्ताओं को रातभर पीटा गया है. हम लगातार सुबह से बैठे हैं और जब तक कार्रवाई नहीं तो हम लोग कहीं नहीं जाएंगे और इसकी शिकायत सीएम से भी करेंगे.

पीड़ित युवक राहुल की मानें तो कुछ लोगों ने उसका मोबाइल छीनने का प्रयास किया. तभी मानवेन्द्र बीच मे आ गये और बचाव करने लगे. घटना की सूचना पर पुलिस आई और हमको लेकर थाने पहुंची और हमारा मुकदमा दर्ज करने के बजाय हम लोगों को ही पीटा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेठी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 4:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर