'हमारे राजीव' चित्र प्रदर्शनी से अमेठी किले को मजबूत करने में जुटी टीम राहुल

इस पहल के माध्यम से कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के छाया चित्रों को इकट्ठा कर कांग्रेस कार्यालय में प्रदर्शनी लगाएगी. जिसमें सबसे अच्छी फोटो को स्वयं राहुल गांधी पुरस्कृत करेंगे.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 24, 2018, 5:08 PM IST
'हमारे राजीव' चित्र प्रदर्शनी से अमेठी किले को मजबूत करने में जुटी टीम राहुल
राजीव गांधी की एक पुरानी तस्वीर को चित्र प्रदर्शनी में लगाया गया है.
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 24, 2018, 5:08 PM IST
लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अपने मजबूत किले को और मजबूत करने में जुट गई है. आम जनमानस में अपनी और अधिक पकड़ बनाने के लिए अमेठी कांग्रेस ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है, जिसे नाम दिया गया है "हमारे राजीव". इस पहल के माध्यम से कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के छाया चित्रों को इकट्ठा कर कांग्रेस कार्यालय में प्रदर्शनी लगाएगी. जिसमें सबसे अच्छी फोटो को स्वयं राहुल गांधी पुरस्कृत करेंगे. इतना ही नहीं इसके लिए एक कार्यालय बनाया गया है और व्हाट्सएप नंबर और मेल आईडी को सार्वजनिक किया गया है. जिस पर लोग राजीव गांधी की पुरानी तस्वीरें भेजेंगे.

दरअसल, बीजेपी की स्मृति इरानी की सक्रियता के बाद अमेठी में राहुल गांधी कांग्रेसियों से एक बार फिर भावनात्मक रिश्ता जोड़ने की कवायद में जुट गए हैं. कोशिश है कि उन पुराने कांग्रेसियों को जोड़ा जाए जो अब घर में बैठ चुके हैं. अपने पिता के जमाने का वही पुराना रिश्ता बरकरार रखने के लिए राहुल की अमेठी टीम ने इस अनोखी पहल की शुरुआत की है. जिसे नाम दिया गया है "हमारे राजीव".

इस पहल के माध्यम से पुराने लोग जो कभी राजीव गांधी के साथ खेतों, खलिहानों व गांवो में घूमे या फिर वैवाहिक कार्यक्रम, बाजार, मेले, कस्बे और राजनितिक कार्यक्रम में शामिल हुए, इन तस्वीरों को इकट्ठा कर एक प्रदर्शनी कांग्रेस कार्यालय में लगाई जाएगी. जो बुजुर्ग तस्वीरे लेकर आने में असमर्थ होंगे उनके लिए एक मेल आईडी और व्हाट्सएप नंबर सार्वजनिक किया गया है, जिस पर वो तस्वीरे भेजेंगे.

प्रदर्शनी की शुरुवात 20 अगस्त से हुई और समापन 28 अगस्त को होगा. प्रदर्शनी के समापन कार्यक्रम स्वय राहुल गांधी शामिल हो सकते है. कार्यक्रम के अंतिम दिन सबसे अच्छी तस्वीर वाले को सम्मानित किया जाएगा. वहीं कार्यक्रम के प्रभारी बनाये गए कांग्रेस नेता सर्वेश सिंह की माने तो राजीव जी का अमेठी से भावनात्मक रिश्ता था और राजीव जी अमेठी की खेतो, गलियों, वैवाहिक कार्यक्रमो में शामिल हुए. राजीव जी के यादों को संकलित करने के लिए हमने "हमारे राजीव" कार्यक्रम की शुरुआत की है.

कार्यक्रम 20 अगस्त से 28 अगस्त तक होना सुनिश्चित हुआ था. लेकिन लोगों के बढ़ते लगाव के कारण इसे बढ़ाकर 30 अगस्त तक किया जाएगा. राजीव जी से जुड़ी यादों को लेकर आने वालो का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है. कार्यक्रम का समापन संभवता अमेठी सांसद के हाथों होगा और उन्ही के हाथों सर्वश्रेष्ठ चित्र वाले को इनाम भी दिया जाएगा.

उधर, राजीव गांधी से जुड़ी यादों को कांग्रेस कार्यालय में लाने वालों का सिलसिला भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. राजीव के साथ अपनी फोटो लेकर आए लोगों का कहना था कि उन लोगों को कार्यालय से फोन कर बुलाया गया. जिसके बाद वे लोग अपनी फोटो कार्यालय में जमा करने आए हैं.

वहीं, राजीव गांधी के काफी करीबी रहे कांग्रेस नेता रवि त्रिपाठी ने कहा कि हम अक्सर राजीव जी के साथ रहते थे. राजीव जी के साथ हमारी बहुत सारी यादें जुड़ी हुई हैं, उन्ही यादों को हम यहां जमा करने आए हैं.
Loading...
अब साफ जाहिर हो रहा है कि राहुल अब 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर कमर कस चुके हैं. 2014 में बीजेपी द्वारा जो कांटे की टक्कर मिली थी और राहुल के जीत का अंतर कम हुआ था उसे फिर से बरकरार रखने के लिए राहुल का ये दांव काफी अहम माना जा रहा है.

(रिपोर्ट: पप्पू पांडेय)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर