लाइव टीवी

कोर्ट ने व्यक्ति को रेप के आरोप से किया बरी, कहा- महिला उस दिन आरोपी की पत्नी थी

भाषा
Updated: January 22, 2020, 7:33 PM IST
कोर्ट ने व्यक्ति को रेप के आरोप से किया बरी, कहा- महिला उस दिन आरोपी की पत्नी थी
पत्नी से जबरदस्ती संबंध बनाने को कोर्ट नहीं माना रेप

अदालत (Court) ने कहा, ‘आरोपी ने जब शिकायतकर्ता से जबरन शारीरिक संबंध (Rape) बनाए तो उस समय वह उसकी पत्नी थी और इसलिए बलात्कार का मामला नहीं बनता’.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) की एक अदालत ने एक व्यक्ति को बलात्कार (Rape) के आरोप से यह कहते हुए बरी कर दिया कि जिस दिन आरोपी ने जबरन शारीरिक संबंध (physical Relation) बनाए, उस दिन शिकायतकर्ता उसकी पत्नी थी. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश उमेद सिंह ग्रेवाल ने कहा कि महिला ने व्यक्ति पर आरोप लगाया कि उसने पांच जुलाई 2016 को उससे बलात्कार किया, लेकिन इसे बलात्कार का मामला नहीं माना जा सकता क्योंकि वह ‘उस दिन आरोपी की पत्नी थी’.

कोर्ट ने दी ये दलिल
अदालत ने व्यक्ति को बरी करते हुए कहा, ‘यह स्पष्ट है कि शिकायतकर्ता ने आरोपी से दो नवंबर 2015 या इससे पहले शादी की थी. उसकी खुद की दलील के अनुसार...आरोपी ने उससे पांच जुलाई 2016 को बलात्कार किया, लेकिन वह उस दिन उसकी पत्नी थी’.

पहले से अपराधी था पति

आरोपी के साथ शिकायतकर्ता पंजाब में रहती थी. इस दौरान उसे पता चला कि व्यक्ति चोरी के मामले में दोषी ठहराया जा चुका है और जेल जा चुका है. इसके बाद वह उसे सूचना दिए बिना दिल्ली आ गई. बाद में व्यक्ति दिल्ली पहुंचा और महिला को विश्वास दिलाया कि वह अब सुधर जाएगा. इसके बाद दंपति ने साथ रहना शुरू कर दिया. इसके बाद आरोपी ने महिला के दो लाख रुपये चुरा लिए. पत्नी ने तब उसके साथ रहने से इनकार कर दिया.

'संबंध बनाए तो क्या पत्नी ही तो थी'
महिला की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि इसके बावजूद आरोपी उसके घर आता रहा और बार-बार जबरन शारीरिक संबंध बनाता रहा. अदालत ने कहा, ‘आरोपी ने जब शिकायतकर्ता से जबरन शारीरिक संबंध बनाए तो उस समय वह उसकी पत्नी थी और इसलिए बलात्कार का मामला नहीं बनता’.ये भी पढ़ें: 

कपिल मिश्रा के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची AAP, कहा- गलत तरीके से भरा नामांकन

आज शाम से बंद हो रहे हैं दिल्ली के प्रमुख रास्ते, पढ़ें पुलिस की ये एडवाइज़री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेठी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 7:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर