होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव: अमेठी में सबसे हॉट सीट बनी गौरीगंज नगर पालिका, जानें क्यों

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव: अमेठी में सबसे हॉट सीट बनी गौरीगंज नगर पालिका, जानें क्यों

निकायों के अध्यक्ष पद की आरक्षण सूची जारी,

निकायों के अध्यक्ष पद की आरक्षण सूची जारी,

UP News: निकायों के अध्यक्ष पद की आरक्षण सूची को जारी कर शासन ने लोगों के कयासों पर विराम लगा दिया. आरक्षण सूची जारी हो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

निकायों के अध्यक्ष पद की जारी की गई आरक्षण अधिसूचना.
अमेठी में गौरीगंज व मुसाफिरखाना का अध्यक्ष पद अनारक्षित.
नगर पंचायत मुसाफिरखाना के आरक्षण में नहीं हुआ बदलाव.
गौरीगंज नगर पालिका सीट पर 2 दलों में होगी वर्चस्व की जंग.

अमेठी. दो नगरपालिका और दो नगर पंचायत सीटों के लिए आरक्षण की सूची आते ही एक बार फिर सियासी पारा चढ़ गया है. अमेठी नगर पंचायत पिछली बार सामान्य सीट थी तो इस बार महिला खाते में चली गई; जबकि मुसाफिरखाना अनारक्षित होने के बावजूद इस बार भी अनारक्षित हो गई. जायस नगर पालिका में थोड़ा बदलाव हुआ और अनुसूचित जाति की जगह अनुसूचित जाति महिला हो गई. वहीं जिला मुख्यालय गौरीगंज की सबसे हॉट सीट में शुमार हो गई है.

गौरीगंज नगर पालिका सीट में बदलाव हुआ और ये आरक्षित महिला से अनारक्षित सीट हो गई.अमेठी नगर पंचायत से चंद्रमा देवी नगर पंचायत अध्यक्ष थीं; जबकि मुसाफिरखाना से बृजेश अग्रहरि चैयरमैन थे. पहली बार नगर पालिका बनी गौरीगंज से राजपति चैयरमैन बनी थीं तो वहीं जायस नगर पालिका से महेश सोनकर नगर पालिका अध्यक्ष थे.

एक दिसंबर को वार्डों के आरक्षण की सूची जारी होने के बाद लोग अध्यक्ष पद के आरक्षण का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे प्रत्याशियों की नजर आरक्षण सूची पर टिकी हुई थी. नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने सोमवार की देर शाम अध्यक्ष पद की अटकलों को दूर करते हुए आरक्षण अधिसूचना सूची जारी कर दी.

आपके शहर से (अमेठी)

अमेठी
अमेठी

जारी आरक्षण सूची में नगर पालिका परिषद गौरीगंज के अध्यक्ष पद को अनारक्षित किया गया है तो वहीं नगर पालिका परिषद जायस अनुसूचित जाति महिला घोषित की गई है. नगर पंचायत अमेठी का अध्यक्ष पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है. मुसाफिरखाना को एक बार फिर अनारक्षित घोषित हुई है.

आरक्षण अधिसूचना सूची जारी होने के बाद नगर पालिका परिषद गौरीगंज, नगर पंचायत मुसाफिरखाना व अमेठी के प्रत्याशियों में खुशी का माहौल है, तो वहीं नगर पालिका परिषद जायस में चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे कई प्रत्याशियों को अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति महिला होने पर निराशा हाथ लगी है. कई संभावित प्रत्याशी रबर स्टांप की तलाश में जुट गये हैं.

गौरीगंज नगर पालिका जिले की सबसे हॉट सीट बनी
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी का जिला मुख्यालय गौरीगंज है. पिछले काफी समय से इस सीट पर जिले के कई दिग्गज नेता क्षेत्र में वोटरों को लुभाने की कवायद में जुटे हुए थे. ऐसे में शासन ने गौरीगंज नगर पालिका सीट को अनारक्षित कर उनके सपने पूरा कर दिया है. अब गौरीगंज जिले की सबसे हॉट सीट बन गई है. बता दें कि गौरीगंज नगर पालिका का गठन 2017 में हुआ था और समाजवादी पार्टी की राजपति इस सीट से अध्यक्ष चुनी गई थीं.

Tags: Amethi news, Union Minister Smriti Irani, UP Election Updates, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें