Home /News /uttar-pradesh /

liquor lovers broke all the old records in amethi consume alcohol worth 35 crores in two months

अमेठी में शराब के शौकीनों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दो महीनों में गटक ली 35 करोड़ की मदिरा

अमेठी में शराब के शौकीनों ने पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त करते हुए शराब की जमकर खरीददारी की.

अमेठी में शराब के शौकीनों ने पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त करते हुए शराब की जमकर खरीददारी की.

अमेठी में शराब के शौकीनों ने पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त करते हुए शराब की जमकर खरीददारी की. इसमें बड़ी वजह लंबी सहालग सीजन भी रही. इस दौरान अकेले मई महीने में 19 करोड़ रुपये, जबकि जून महीने में साढ़े 16 करोड़ की रिकार्ड बिक्री हुई.

अमेठी. उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में शराब के शौकीनों ने तो कमाल ही कर दिया. गांव से लेकर शहर तक बारात में डीजे की धुन पर मस्त होकर नाचने वाले शौकीनों ने इस साल सहालग के दो महीनों में 35 करोड़ रुपये से अधिक की शराब गटक ली. शराब की इस शानदार बिक्री से आबकारी विभाग की बल्ले-बल्ले तो हुई ही, विभाग मई माह में बीयर की बिक्री वाले प्रदेश के टॉप जिलों में तीसरे नंबर पर आ गया.

दरअसल मई और जून में गर्मी का जबरदस्त प्रकोप रहा, लेकिन शराब की तासीर ने लोगों की जेब को ठंडा करने का काम किया. शराब के शौकीनों ने पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त करते हुए शराब की जमकर खरीददारी की. इसमें बड़ी वजह लंबी सहालग सीजन भी रही. इस दौरान अकेले मई महीने में 19 करोड़ रुपये, जबकि जून महीने में साढ़े 16 करोड़ की रिकार्ड बिक्री हुई.

इसमें भी सबसे ज्यादा बिक्री बीयर की रही. मई-जून मिलाकर 4 लाख 88 हजार लीटर बीयर की बिक्री हुई है. वहीं देसी शराब के शौकीनों की संख्या भी कम नहीं रही. आंकड़ों के मुताबिक दो माह के भीतर साढ़े सात लाख लीटर से अधिक देसी शराब की बिक्री हुई है. वहीं अंग्रेजी शराब दो लाख बीस हजार लीटर बिकी है. इस बिक्री ने जिले को सर्वाधिक राजस्व वाले जिलों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है.

इस साल शराब की बिक्री में रिकॉर्ड उछाल
इस साल मई के मुकाबले जून महीने में अंग्रेजी शराब तुलनात्मक रूप से कम बिकी. बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष जून माह में अग्रेजी शराब की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई. जून 2021 में जहां एक लाख 2 हजार लीटर अंग्रेजी शराब बिकी थी, वहीं साल 2022 में जून महीने में 99,136 लीटर अंग्रेजी शराब बिकी.

वहीं बीयर और देसी शराब की बिक्री में बीते वर्ष की तुलना में खासी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. मई 2021 की तुलना में इस वर्ष बीयर की बिक्री 228 प्रतिशत अधिक हुई. वहीं इस साल जून में पिछले साल के मुकाबले 130 प्रतिशत अधिक बीयर बिकी. देसी शराब के मामले में इस वर्ष मई में पिछले वर्ष की तुलना में 175 प्रतिशत बिक्री बढ़ गई. वहीं जून में भी देसी शराब की बिक्री में 165 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.

रिकॉर्ड तोड़ शराब बिक्री पर बोले आबकारी अधिकारी
अमेठी के जिला आबकारी अधिकारी आर. के. वर्मा ने बताया कि अवैध शराब की बिक्री के खिलाफ जिले में लगातार प्रवर्तन कार्य चलाया जा रहा है. विभाग की कार्यवाही का सकारात्मक प्रभाव सरकारी ठेकों पर होने वाली शराब की बिक्री पर पड़ा है और हमने उम्मीद से अधिक राजस्व जुटाया है. अमेठी जिला बनने के बाद से अब तक जून माह में यहां शराब की सर्वाधिक बिक्री रही है. वहीं मई 2022 में अमेठी में हुई बीयर की बिक्री प्रदेश में तीसरे नंबर पर थी.’

Tags: Alcohol, Amethi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर