राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी को मिला मेनका गांधी का मंत्रालय
Amethi News in Hindi

राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी को मिला मेनका गांधी का मंत्रालय
मंत्री पद का शपथ लेती हुईं स्मृति ईरानी

पीएम मोदी के पहले कार्यकाल में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का जिम्मा मेनका गांधी के पास था. इस बार इसकी जिम्‍मेदारी स्‍मृति ईरानी को सौंपने का फैसला किया गया है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नेता स्मृति ईरानी ने सबसे बड़ा उलटफेर किया. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके पार‍िवारिक गढ़ अमेठी में 50 हजार से ज्यादा वोटों से परास्त किया. इस नतीजे के बाद तय हो गया था कि उन्हें मोदी कैबिनेट में कुछ अहम पद मिलेगा. गुरुवार को हुए शपथ ग्रहण समारोह में ईरानी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली और शुक्रवार को उन्हें महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया. इसके अलावा स्मृति ईरानी कपड़ा मंत्रालय का प्रभार भी संभालेंगी. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्मृति ईरानी मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के साथ-साथ कपड़ा मंत्रालय का जिम्मा संभाल चुकी हैं.

स्मृति ईरानी से पहले महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का जिम्मा मेनका गांधी के पास था. ऐसे में ये कहा जा सकता है कि मेनका गांधी का मंत्रालय मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में स्मृति ईरानी को सौंप दिया गया है. सुल्तानपुर से सांसद चुनी गईं मेनका को इस बार के मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिली है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि मेनका गांधी को 17वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर (अस्थायी अध्यक्ष) बनाया जा सकता है.

राजनाथ सिंह को मिली है रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी
शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन की ओर से हुए मंत्रालय के ऐलान में राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री, निर्माला सीतारमण को वित्त मंत्री, एस जयशंकर को विदेश मंत्री और अमित शाह को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी देने की जानकारी दी गई है. इसके साथ ही धर्मेंद्र प्रधान को पेट्रोलिय मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक को मानव संसाधन विकास मंत्रालय और प्रकाश जावड़ेकर को वन मंत्रालय का जिम्मा मिला है. वहीं, रविशंकर प्रसाद कानून मंत्री होंगे.



ये भी पढ़ें-



अमित शाह के गृहमंत्री बनने पर BJP नेता ने शेयर किया 6 साल पुराना ट्वीट, कहा- सच हुआ सपना

मोदी कैबिनेट: पशुपालन मंत्री बनने पर बोले गिरिराज- जो जिम्मेदारी मिली है, उसे निभाऊंगा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading