लाइव टीवी

अमेठी: बैंकों में लूट व टप्पेबाजी की घटनाओं में इजाफा, कहीं ये वजह तो नहीं
Amethi News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 9, 2020, 4:29 PM IST
अमेठी: बैंकों में लूट व टप्पेबाजी की घटनाओं में इजाफा, कहीं ये वजह तो नहीं
काम नहीं कर रहे बैंकों की सुरक्षा में लगे सीसीटीवी कैमरे

जिले में आए दिन बैंकों में लूट की वारदात हो रही है और लोग अपने आप को भी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं.

  • Share this:
अमेठी. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के संसदीय क्षेत्र अमेठी (Amethi) पिछले दिनों बैंक डकैती (Bank Robbery), चोरी, लूट या फिर छिनैती जैसी घटनाओं में इजाफा हुआ है. दिलचस्प बात ये है कि इन वारदातों के खुलासे में पुलिस (Police) को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. दरअसल, न्यूज़18 की पड़ताल में इस बात का पता चला है कि सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम इसकी एक वजह है. शहर में सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए सीसीटीवी कैमरे (CCTV) या तो ख़राब हैं या फिर वे काम ही नहीं कर रह रहे. यही वजह है कि लुटेरे बेखौफ होकर घटनाओं को अंजाम दे रहें है.

लगातार हो रही घटनाएं

जिले में आए दिन बैंकों में लूट की वारदात हो रही है और लोग अपने आप को भी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. इस बात की पड़ताल के लिए अमेठी के बैंकों का जब जायजा लिया गया तो हालात चिंताजनक दिखे. अब सवाल है कि अमेठी में कहीं बैंकों की लापरवाही तो क्राइम घटनाओं में इजाफा नहीं हो रहा है. बैंकों की पड़ताल में यह बात सामने आई कि अमेठी के ज्यादातर बैंकों में सीसीटीवी कैमरे खराब हैं. इसके अलावा अधिकतर बैंकों में सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं. लाखों की लूट के बाद भी बैंक अधिकारी लापरवाह हैं. इसका खुलासा तब होता है जब बैंक से लूट की कोई घटना होती है या फिर बैंक से पैसा निकालकर जा रहे खाता धारक से टप्पेबाजी होती है. तब पूरे जिले में सीसीटीवी चेकिंग का अभियान जिले में चलाया जाता है.

इन घटनाओं से पुलिस को भी हुई मुश्किलें

अमेठी पुलिस अधीक्षक ख्याति गर्ग आये दिन अमेठी के सभी थाना प्रभारियों को कड़े निर्देश देती हैं और तकरीबन हर बैंकों के बाहर संदिग्ध लोगों की चेकिंग की जा रही है. बावजूद इसके अमेठी में ज्यादातर स्थानों पर आए दिन लूट की घटनाओं में इजाफा हो रहा है. आंकड़ों को देखा जाए तो 14 मई 2019 को जामो थाना क्षेत्र में 9 हजार रुपए की टप्पेबाजी हुई. 18 मई 2019 को भी अमेठी में सर्राफा व्यापारी की दुकान पर चोरों ने दिनदहाड़े चोरी की घटना को अंजाम दिया था. जिसका सीसीटीवी फुटेज सामने आया था. इसके अलावा 8 मई 2019 को भी बेखौफ बाइक सवार चोरों ने अमेठी कोतवाली क्षेत्र के बेनीपुर के पास दिनदहाड़े 10000 की लूट की घटना को अंजाम दिया था. इस आंकड़े के साथ-साथ 7 जून 2019 को संग्रामपुर थाना क्षेत्र में ज्वेलरी का सामान और 8000 की चोरी हुई. फिर इसी थाना क्षेत्र मे 21 जुलाई को दिनदहाड़े चोरों ने संग्रामपुर कोतवाली से चंद्र कदमों की दूरी पर बाइक सवार युवक को निशाना बनाते हुए 60 हजार रूपए और मोबाइल छीन कर फरार हो गए थे. इसी अपराधिक घटना क्रम में बीते 27 अगस्त 2019 को जामो थाना क्षेत्र में‌‌ दिनदहाड़े बदमाश बाइक सवार से 50 हजार रूपए छीनकर फरार हो गए थे.

क्राइम घटनाओं में इजाफा कम नहीं 

इसके बाद भी क्राइम घटनाओं में इजाफा कम नहीं हुआ और अमेठी के गौरीगंज मुख्यालय स्थित कोतवाली क्षेत्र में 22 अगस्त 2019 को गौरीगंज थाना क्षेत्र में बैंक से पैसा निकाल कर ले जा रहे हैं बुजुर्ग से‌ दिनदहाड़े 18 हजार रुपए की छिनैती हुई थी. यह घटना भी सीसीटीवी में कैद हुई. इन घटनाओं के अलावा 28 नवंबर 2019 को अमेठी के प्रधान डाकघर से महिला से चोर 50 हजार रूपए की टप्पेबाजी कर फरार हो गए. 5 अक्टूबर 2019 को दिनदहाड़े प्रतापगढ़ अमेठी के बॉर्डर पर स्थित यूको बैंक से पैसा लेकर जा रहें बैंक मैनेजर और कैशियर की रेकी कर बदमाशों ने पीपरपुर थाना क्षेत्र के परसोईया गांव के पास फायरिंग कर 26 लाख लूटकर फरार हो गए थे. पुलिस जब यूको बैंक पहुंची तो वहां बैंक के बाहर कैमरा ही नहीं मिला. ऐसे में पुलिस भी बेबस हो जाती है और लुटेरों की मौज हो जाती है.बैंकों के सीसीटीवी कैमरे ख़राब

4 फरवरी 2019 को रेलवे कॉलोनी गौरीगंज में भी टप्पेमारी कर मोबाइल और पैसा छीन लिया गया. 29 अप्रैल 2019 को भी इसी कोतवाली क्षेत्र में 8 हजार रूपए की लूट हुई थी. इससे एक दिन पहले मंगलवार को थाना क्षेत्र के चंद कदमों की दूरी पर मेडिकल स्टोर के सामने खड़ी बाइक से बैंक से पैसा निकाल कर ले जा रहे ग्राहक से बेखौफ बाइक सवार चोरों ने 2 लाख 49 हजार रुपए की नकदी पर अपने हाथ साफ कर दिए थे. दिनदहाड़े हुई चोरी की यह घटना पास में मौजूद मेडिकल स्टोर के सीसीटीवी में कैद हो गई जबकि बैंक के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे की पड़ताल की गई तो वह कैमरा खराब निकला. यानी लुटेरों को इस बात की पूरी जानकारी रहती है कि किस बैंक में कैमरा काम कर रहा है और किस बैंक का कैमरा खराब है.

अमेठी एसपी ने खुद संभाली कमान

एसपी ने इसे गंभीर लापरवाही मानते हुए संबंधित बैंकों के लापरवाह बैंक अधिकारियों को नोटिस भेजने के निर्देश दिए‌. साथ ही अगर जल्द ही सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए तो कार्रवाई की भी चेतावनी दी‌. पुलिसकर्मियों के साथ खुद एसपी ने सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालते हुए कई बैंकों की चेकिंग की. साथ ही पुलिसकर्मियों को भी जिले भर की बैंकों के सुरक्षा तंत्र चेक करने के निर्देश दिए. बताते चलें कि अमेठी में बैंकों के चेकिंग के दौरान जब जिले के सभी थाना प्रभारी करने निकले तो इस दौरान बड़ी संख्या में बैंक बिना सुरक्षा गार्ड के चलते मिले. बैंकों में बेरोकटोक लोग अंदर-बाहर जा रहे थे. सभी क्षेत्राधिकारियों ने बैंक मैनेजरों को तत्काल सुरक्षा गार्ड रखने की हिदायत दी.

ये भी पढ़ें:

चोरों ने फ़िल्मी अंदाज में बाइक से उड़ाए रूपये, CCTV में कैद हुई वारदात...

सस्पेंडेड एडीजी ने नोएडा मामले में 5 आईपीएस के खिलाफ दी तहरीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेठी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2020, 4:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर