UPSC सिविल सर्विसेज 2019 परीक्षा में अमेठी के 2 लाल कर गए कमाल, शशांक सिंह और अभय सोनकर का चयन
Amethi News in Hindi

UPSC सिविल सर्विसेज 2019 परीक्षा में अमेठी के 2 लाल कर गए कमाल, शशांक सिंह और अभय सोनकर का चयन
यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले अमेठी के अभय कुमार सोनकर (बाएं) और शशांक शेखर सिह

भाजपा विधायक मयंकेश्वर शरण सिंह, प्रमुख तिलोई मुन्ना सिंह, नगर पालिका परिषद जायस अध्य्क्ष महेश सोनकर समेत सैकड़ों से अधिक लोगों ने अमेठी (Amethi) के चयनित दोनों युवाओं और उनके परिजनों को बधाई दी.

  • Share this:
अमेठी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अमेठी (Amethi) से शशांक शेखर सिंह और अभय कुमार सोनकर ने  यूपीएससी की परीक्षा में चयनित होकर अपने गांव और समाज के साथ अपने माता-पिता के चेहरे पर मुस्कान दी है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के परिणाम में तिलोई तहसील ने दो आईएएस अफसर दिए हैं. इनमें तिलोई तहसील के सांगीपुर गांव निवासी 24 वर्षीय शशांक शेखर सिह ने 208वीं रैंक हासिल की. वहीं प्रसिद्ध सूफी संत मलिक मोहम्मद जायसी की कर्मस्थली जायस कस्बे के चौधराना मुहल्ला निवासी अभय कुमार सोनकर ने पहले ही प्रयास में सफलता पाकर जिले का मान बढ़ाया है.

दूसरे प्रयास में हासिल की 208वीं रैंक

शशांक के घर अब बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. शशांक शेखर सिह के परिवार की बात करें वह 2 भाई और 2 बहन हैं. शशांक के बड़े भाई प्रभात सिंह गुड़गांव में एक मोटर बाइक कम्पनी में अधिकारी के पद पर तैनात हैं. शशांक दिल्ली में रहकर में भारतीय प्रशासनिक परीक्षा की कोचिंग कर तैयारी कर रहे थे. शशांक शेखर सिंह ने पहली बार में ही आईएएस-प्री क्वालीफाई कर लिया था. इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने 208वीं रैक पर चयनित होकर ये साबित कर दिया कि सफलता का प्रयास दिल से किया जाए तो कामयाबी कदम चूम लेती है. अमेठी के तिलोई तहसील के रहने वाले शशांक शेखर सिह के पिता स्वर्गीय शिव प्रताप सिह पड़ोसी जिले रायबरेली से रेलवे स्टेशन अधीक्षक के पद से सेवानिवृत्त हुये थे.



अभय सोनकर ने पहले ही प्रयास में हासिल की 767वीं रैंक
वहीं अमेठी के प्रसिद्ध सूफी संत मलिक मोहम्मद जायसी की कर्मस्थली जायस कस्बे के चौधराना मुहल्ला निवासी अभय कुमार सोनकर ने आईएएस-2019 में सफलता पाकर जिले का मान बढ़ाया है. मंगलवार को जैसे ही यूपीएससी का परिणाम आया, अभय के पूरे परिवार समेत पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई. अभय कुमार सोनकर 767वीं रैंक पर चयनित हुए हैं.

अभय कुमार सोनकर ने 12वीं तक की शिक्षा रॉयन इंटरनेशनल स्कूल, रायबरेली से की. इसके बाद आईआईटी की परीक्षा पास करके भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली से अभियांत्रिकी में की 2018 में डिग्री हासिल की. दिल्ली में ही रहकर अभय आईएएस की तैयारी में लग गए. उन्हें पहले ही प्रयास में कामयाबी मिली.

मां प्रिंसिपल, पिता की फर्नीचर की दुकान

अभय कुमार सोनकर की मां विजय लक्ष्मी प्राइमरी स्कूल में प्रधानाध्यापिका के पद पर कार्यरत हैं और पिता विजय कुमार सोनकर नगर में ही फर्नीचर की दुकान चलाते हैं. अभय कुमार सोनकर अपने 4 बहनों में सबसे बड़े है. क्षेत्रीय भाजपा विधायक मयंकेश्वर शरण सिंह, प्रमुख तिलोई मुन्ना सिंह, नगर पालिका परिषद जायस अध्य्क्ष महेश सोनकर समेत सैकड़ों से अधिक लोगों ने अमेठी के चयनित दोनों युवाओं और उनके परिजनों को बधाई दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज