Home /News /uttar-pradesh /

स्मृति ईरानी ने 2 महीने पहले लिया था अमेठी के इस गांव को गोद, अब ऐसे बदलेगी सूरत

स्मृति ईरानी ने 2 महीने पहले लिया था अमेठी के इस गांव को गोद, अब ऐसे बदलेगी सूरत

अमेठी के सुजानपुर गांव को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गोद लिया है, ईरानी यहां के दौरे पर शनिवार को पहुंच रही हैं.

अमेठी के सुजानपुर गांव को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गोद लिया है, ईरानी यहां के दौरे पर शनिवार को पहुंच रही हैं.

Amethi MP Village News: अमेठी में विकास के पथ पर दौड़ेगा मंत्री स्मृति ईरानी का गांव सुजानपुर. केंद्रीय मंत्री और सांसद स्मृति ईरानी शनिवार को गौरीगंज के सुजानपुर गांव पहुंच रही हैं. जहां पर वह विकास कार्यों का जायजा लेंगी. इस दौरान अमेठी के कलेक्टर भी साथ होंगे.

अधिक पढ़ें ...

अमेठी. केंद्रीय मंत्री और अमेठी सांसद स्मृति ईरानी (Smriti Irani) का गांव सुजानपुर (MP Village Sujanpur) अब विकास के रास्ते पर दौड़ता नजर आएगा. मंत्री स्मृति ईरानी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंच रही हैं. स्मृति दो दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंचने के बाद शनिवार को अपने गोद लिए गांव सुजानपुर भी जाएंगी, जिसको लेकर अमेठी का जिला प्रशासन गांव में सभी तरह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. गौरीगंज ब्लॉक के सुजानपुर गांव में जल्द ही विकास की नई रफ्तार देखने को मिलेगी.

अमेठी के सुजानपुर गांव को केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी ने आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है. मंत्री की स्वीकृति मिलने के बाद से ही अधिकारी गांव में विकास की कार्ययोजना बनाने में जुटे हुए है. केंद्र की मौजूदा सरकार के पहले ही कार्यकाल में सांसद आदर्श ग्राम योजना लागू की गई थी. योजना के तहत सांसद अपनी इच्छा से अपने संसदीय क्षेत्रों के किसी गांव को गोद लेते हैं. इसके बाद प्रशासन द्वारा शासकीय योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर गांव में लागू किया जाता है.

2014 के चुनाव में स्मृति ईरानी अमेठी से सांसद तो नहीं बनीं, लेकिन उनकी पहल पर रक्षा मंत्री स्व. मनोहर परिकर ने जामों के बरौलिया व शाहगढ़ के हरिहरपुर गांव को गोद लिया था. मनोहर परिकर की पहल पर विभिन्न कंपनियों के सीएसआर से इन गांवों में विकास कार्य कराए गए. तत्कालीन सांसद राहुल गांधी ने भी डीह विकास क्षेत्र के जगदीशपुर गांव को गोद लिया था. 2019 में स्मृति ईरानी ने राहुल को हराकर अमेठी लोकसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की. जिसके बाद उन्हें संसदीय क्षेत्र के एक गांव को आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत गोद लेना था. उन्होंने गौरीगंज ब्लॉक क्षेत्र के सुजानपुर गांव को गोद लेने की स्वीकृति पहले ही दे दी थी.

मंत्री स्मृति ईरानी को सुजानपुर गांव में मिले थे रिकॉर्ड वोट

2019 के लोकसभा चुनाव में सुजानपुर गांव में भाजपा की लहर चली थी. यह भी इस गांव को गोद लेने के पीछे प्रमुख वजह रही. सुजानपुर में भाजपा को 963 वोट मिलेथे जबकि कांग्रेस को 187 वोट मिले थे.

सुजानपुर की प्रोफाइल

अमेठी के गौरीगंज ब्लाक क्षेत्र के सुजानपुर गांव की प्रोफाइल की बात करें तो सुजानपुर ग्राम पंचायत में तीन राजस्व गांव हैं. सुजानपुर, सरोली और गोपालीपुर, इन तीनों गांव की कुल जनसंख्या 3,162 है. गांव में तीन प्राथमिक और एक उच्च प्राथमिक विद्यालय है. गांव में अनुसूचित जाति के की आबादी 1,023 है.

सुजानपुर के लिए बनाई गई ये कार्ययोजना

केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं चरणबद्व तरीके से गांव में कराया जाएगा. गांव में योजनओं को प्राथमिकता से लागू करने के लिए जिला प्रशासन भी गंभीर नज़र आ रहा है. गांव में सड़क निर्माण, स्कूल का कायाकल्प, पंचायत भवन का निर्माण, पेंशन, पट्टे के साथ ही पेयजल योजना को भी प्रमुखता से लागू किया जाएगा.

दौड़ेगा विकास का पहिया

सांसद प्रतिनिधि विजय गुप्ता ने बताया कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गौरीगंज विधानसभा के सुजानपुर गांव को गोद लिया है. जिले के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर इस गांव में विकास कार्य कराए जाएंगे. गांव में हर उस कार्य को कराया जाएगा, जिसके होने से ग्रामीणों का विकास हो सके.

अमेठी जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा सुजानपुर गांव को सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत गोद लेने की स्वीकृति प्राप्त हुई है. शनिवार को सांसद महोदय के सुजानपुर गांव जाने की भी सूचना मिली है, जिसके संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की गई है. जल्द ही गांव में कराए जाने वाले विकास कार्यों की पूरी कार्ययोजना तैयार की जाएगी.

Tags: Amethi news, Smriti Irani, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर