Home /News /uttar-pradesh /

आखिर इस बढ़ती ठंड से रामलला को अस्‍थायी मंदिर में कैसे बचाएंगे पुजारी?

आखिर इस बढ़ती ठंड से रामलला को अस्‍थायी मंदिर में कैसे बचाएंगे पुजारी?

अयोध्या में रामलला बालरूप में विद्यमान हैं.

अयोध्या में रामलला बालरूप में विद्यमान हैं.

Ramlala in Ayodhya : राम जन्मभूमि परिसर में रामलला बालक रूप में विराजमान है. इसलिए ठंड से जिस तरह एक बालक का बचाव किया जाता है, उसी तरह भगवान रामलला को भी ठंड से बचाने के उपाय किए गए हैं. भगवान रामलला को सुबह गर्म पानी से स्नान कराया जा रहा है. उन्हें रजाई और कंबल ओढ़ाए जा रहे हैं. रामलला को शुद्ध देसी घी से बने गरिष्ठ भोजन का भोग लगाया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

अयोध्या. अयोध्या में ठंड पड़ने के साथ ही रामलला को ठंड से बचाने की व्यवस्था शुरू हो गई है. इसके लिए विराजमान रामलला को रजाई और कंबल ओढ़ाया जा रहा है. रामलला के अस्थायी मंदिर में हीटर और ब्लोवर भी लगाए गए हैं. इतना ही नहीं, भगवान रामलला को घी से बने गरिष्ठ पकवानों का भोग लगाया जा रहा है. पकवानों में शुद्ध देशी घी से बनी हलवा, पूरी, खीर और सब्जी हैं. सुबह के समय भगवान रामलला के शृंगार से पहले कराए जाने वाले स्नान के लिए गर्म पानी गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है. आपको बता दें कि राम जन्मभूमि परिसर में रामलला बालक रूप में विराजमान है. इसलिए ठंड से जिस तरह एक बालक का बचाव किया जाता है, उसी तरह भगवान रामलला को भी ठंड से बचाने के उपाय किए गए हैं. इस काम में मंदिर के पुजारी लगे हैं और ठंड को दूर रखने के हर संभाव प्रयास किए जा रहे हैं.

रामलला के प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास की मानें, तो ठंड बढ़ने के साथ ही भगवान रामलला की सेवा कुछ इस तरह से की जा रही है, जैसे एक मां अबोध बालक का बचाव ठंड से करती है. भगवान रामलला को सुबह गर्म पानी से स्नान कराया जा रहा है. उन्हें रजाई और कंबल ओढ़ाए जा रहे हैं. इसके साथ ही ठंड से बचाव के अन्य इंतजाम भी किए गए हैं.

खाने में भी किया बदलाव
रामलला को शुद्ध देसी घी से बने गरिष्ठ भोजन का भोग लगाया जा रहा है. आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि भगवान रामलला को देसी गाय के घी से बने व्यंजनों का भोग लगाया जा रहा है. गाय का शुद्ध घी पथपेड़ा गौशाला राजस्थान की तरफ से रामलला को समर्पित किया गया है. जिसका इस्तेमाल राम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला के सामने अखंड ज्योत जलाने और भगवान के भोग के लिए किया जा रहा है.

Tags: Ayodhya News, Ram Janmabhoomi Mandir, Winter

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर