लाइव टीवी

रामजन्मभूमि विवाद फैसले से पहले अयोध्या में शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा, उमड़ी लाखों की भीड़

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 5, 2019, 12:13 PM IST
रामजन्मभूमि विवाद फैसले से पहले अयोध्या में शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा, उमड़ी लाखों की भीड़
अयोध्या में शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा

दरअसल, हर साल होने वाली यह परिक्रमा इस बार ख़ास है, क्योंकि इस परिक्रमा के बाद दशकों पुराने विवाद के पटाक्षेप होने की उम्मीद है.

  • Share this:
अयोध्या. दशकों पुराने रामजन्मभूमि (Ram Janambhoomi) और बाबरी मस्जिद (Babri Mosque) जमीन विवाद (Property) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला इसी माह आने की उम्मीद है. इस बीच कार्तिक नवमी पर रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में लाखों हिंदुओं का जनसमूह उमड़ पड़ा है. कार्तिक नवमी के दिन लाखों श्रद्धालु भगवान राम (Lord Rama) की जन्मभूमि के चारों ओर 14 कोसी परिक्रमा पूरी करते है. यह परिक्रमा मंगलवार सुबह 6:05 बजे से प्रारंभ होकर 6 नंबर को प्रातः 7:49 बजे तक चलेगी.

दरअसल, हर साल होने वाली यह परिक्रमा इस बार ख़ास है, क्योंकि इस परिक्रमा के बाद दशकों पुराने विवाद के पटाक्षेप होने की उम्मीद है. लिहाजा राम मंदिर निर्माण की चाह रखने वाले लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचे हैं. उधर इस बार प्रशासन के लिए कार्तिक मेला इम्तिहान की घड़ी है. जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचे हैं, तो वहीं अयोध्या विवाद पर भी फैसला आना है. ऐसे में प्रशासन कार्तिक मेला और अयोध्या विवाद पर संभावित फैसले को लेकर सजग है. दोनों सकुशल निपटाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा का इंतजाम किया गया है.

15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु कर रहे परिक्रमा

इस बार 15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु परिक्रमा कर रहे हैं. इस बार की परिक्रमा श्रद्धालु और खास मान रहे हैं, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आना है. सभी की आस्था है कि भगवान राम के पक्ष में फैसला आएगा. ऐसे में श्रद्धालु भी कह रहे हैं कि इस बार भगवान राम का टेंटवास खत्म होगा. यह टेंट में भगवान राम का आखरी दर्शन होगा. इसके बाद अगली बार जब आएंगे तो भगवान राम अपने महल में विराजमान होंगे. एक श्रद्धालु अखंड प्रताप कहते हैं. उम्मीद है यह रामलला का टेंट में प्रवास का आखिरी साल होगा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट का फैसला रामलला के ही पक्ष में आएगा. जब अगली बार आएंगे तो भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बड़ी संख्या में भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर रखी है. पूरे परिक्रमा मार्ग को जोन, सेक्टर और माइक्रो सेक्टर में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पूरे मेला क्षेत्र पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है. साथ ही स्नान घाटों पर बैरिकेडिंग कर जल पुलिस निगरानी कर रही है. 15 लाख से ज्यादा की संख्या में श्रद्धालु परिक्रमा कर रहे हैं. एटीएस, रैपिड एक्शन फोर्स और खुफिया विभाग भी मेला क्षेत्र में सक्रिय हैं.

(रिपोर्ट: निमिष गोस्वामी)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 12:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...