लाइव टीवी

अयोध्या: लॉकडाउन के बीच त्रिपाल से निकलकर अस्थायी मंदिर में विराजमान हुए रामलला
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 25, 2020, 8:26 AM IST

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी, सीएम योगी व संत-महंतों की उपस्थिति में रामलला (Ramlala) की शिफ्टिंग का काम पूरा हुआ.

  • Share this:
अयोध्या. कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए घोषित लॉकडाउन (Lockdown) के बीच अयोध्या में रामलला नवरात्र के पहले दिन 25 मार्च को त्रिपाल से निकलकर बुलेटप्रूफ अस्थाई मंदिर में विराजमान हो गए. दो दिन के वैदिक अनुष्ठान के बाद बुधवार सुबह 4 बजे रामलला को शिफ्ट किया गया. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी, सीएम योगी व संत-महंतों की उपस्थिति में शिफ्टिंग का काम पूरा हुआ. अब रामलला के दर्शन इसी अस्थाई मंदिर में होगा. हालांकि, लॉकडाउन की वजह श्रद्धालु अभी दर्शन नहीं कर सकेंगे.

मंगलवार आधी रात से भगवान रामलला को शिफ्ट करने का अनुष्ठान शुरु हुआ था. आधी रात के बाद 2:00 बजे रामलला को दोबारा से जगाया गया और ब्रह्म मुहूर्त में रामलला को नए अस्थाई मंदिर में शिफ्ट किया गया. सोमवार से ही रामलला के गर्भगृह में पूजन शुरू हो गया था, जिसमें 15 वैदिक विद्वान जो दिल्ली प्रयागराज, मथुरा, काशी और अयोध्या से पहुंचे थे. उन्होंने वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ पूजा किया.

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र टेस्ट के महामंत्री चंपत राय ने कहा कि सुबह 4:00 बजे रामलला अपना टेंट का मंदिर छोड़ कर अस्थाई मंदिर में विराजमान हो गए. अयोध्या के वरिष्ठ संतों की स्थानीय जनप्रतिनिधि और ट्रस्ट के पदाधिकारी की मौजूदगी में रामलला को नए अस्थाई भवन में विराजमान कराया गया. रामलला नए अस्थाई मंदिर में चांदी के सिंहासन पर अपने चरों भाइयों के साथ विराजमान हुए. यह सिंहासन अयोध्या राजपरिवार के द्वारा रामलला को भेंट किया गया है. सिंहासन 25 इंच लंबा, 15 इंच चौड़ा और 24 इंच ऊंचा है. रामलला का दर्शन सुबह 7:00 बजे से नए अस्थाई मंदिर में होगा.

सीएम योगी ने भी किया आरती, दिया 11 लाख का चेक



बता दें कि शिफ्टिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. उन्होंने रामलला की पूजन और आरती में भाग लिया. इसके बाद मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि रामलला के मंदिर निर्माण का पहला चरण पूरा हो गया है. जल्द ही भव्य मंदिर बनकर तैयार होगा. मुख्यमंत्री ने 11 लाख रुपए का चेक भी रामलला को दान दिया.

 

ये भी पढ़ें:

21 दिन का लॉकडाउन, CM योगी का ऐलान- 10 हजार वाहनों से घर-घर पहुंचाएंगे सामान

COVID-19: यूपी में कोरोना आपदा घोषित, राज्यपाल ने दी मंजूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 7:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,149,607

     
  • कुल केस

    1,600,879

    +82,753
  • ठीक हुए

    355,671

     
  • मृत्यु

    95,601

    +7,141
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर