राम मंदिर निर्माण: राम मंदिर भूमि पूजन के ठीक बाद देश को संबोधित करेंगे PM नरेंद्र मोदी, यह रहा मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के तय कार्यक्रम के मुताबिक वे सिर्फ और सिर्फ राम मंदिर से जुड़े कार्यक्रम में ही शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री करीब तीन घंटे का वक्त राम नगरी में गुजारेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 9:42 AM IST
  • Share this:
अयोध्या. 5 अगस्त को राम जन्मभूमि (Ram Janambhumi) परिसर में भूमि पूजन (Bhumi Pujan) के ठीक बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अयोध्या की धरती से देश को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री से पहले RSS प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) का भी संबोधन होगा. प्रधानमंत्री के तय कार्यक्रम के मुताबिक वे सिर्फ और सिर्फ राम मंदिर से जुड़े कार्यक्रम में ही शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री करीब तीन घंटे का वक्त राम नगरी में गुजारेंगे.

PM मोदी का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम
प्रधानमंत्री बुधवार सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना होंगे. वे 10 बजकर 35 मिनट पर लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. यहां से 10 बजकर 40 मिनट पर हेलिकॉप्टर से अयोध्या के साकेत कॉलेज में बने हेलीपैड पर लैंड करेंगे. करीब साढ़े 11 बजे के पीएम मोदी अयोध्या में रहेंगे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग लोगों द्वारा किया जाएगा. जिसके तहत साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, जिलाधिकारी अनुजा झा के साथ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय उनका स्वागत करेंगे. इसके बाद राम जन्मभूमि पर स्वागत की जिम्मेदारी अयोध्या के राजा विमलेंद्र मोहन, राम मंदिर भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा और ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास की होगी. इसके बाद वह हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना के बाद पारिजात के वृक्ष का रोपण करेंगे. इन सबके के बाद पीएम मोदी भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. शुभ मुहूर्त 32 सेकंड का है जो दोपहर 12 बजकर 44 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकंड के बीच है. इसी मुहूर्त के बीच प्रधानमंत्री चांदी की ईंट से राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे. इसके ठीक बाद मंच से आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का संबोधन होगा. इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

अशोक सिंघल के भतीजे सलिल सिंघल बनेंगे यजमान
5 अगस्त को भूमि पूजन के दौरान शिलापट का भी अनावरण होगा. साथ ही डाक टिकट भी जारी किया जाएगा. मंच पर पीएम मोदी के साथ ही महंत नृत्य गोपालदास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत उपस्थित रहेंगे. इस दौरान अशोक सिंघल के भतीजे सलिल सिंघल यजमान बनेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज