अयोध्या: राम की पैड़ी के बाद अब सूर्यकुंड को विकसित करेगी योगी सरकार, खर्च होंगे 20 करोड़
Ayodhya News in Hindi

अयोध्या: राम की पैड़ी के बाद अब सूर्यकुंड को विकसित करेगी योगी सरकार, खर्च होंगे 20 करोड़
अब सूर्य कुंड का भी होगा कायाकल्प

अयोध्या (Ayodhya) विकास प्राधिकरण के वीसी डॉ नीरज शुक्ला ने बताया कि पर्यटकों को अयोध्या में कम से कम 3 दिन रोकने के लिए अयोध्या के आसपास के जो पौराणिक स्थल हैं उनको विकसित किया जा रहा है.

  • Share this:
अयोध्या. राम की पैड़ी के बाद योगी सरकार (Yogi Government) रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) से 4 किलोमीटर दूर दर्शननगर स्थित सूर्य कुंड (Surya Kund) को विकसित करने जा रही है. लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से सूर्य कुंड का कायाकल्प किया जाएगा. अपने अयोध्या दौरे के दौरान सीएम योगी ने सूर्य कुंड का भी दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने इस पौराणिक स्थल को विकसित करने की बात कही थी. जिसको लेकर अब विकास प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है.

अयोध्या विकास प्राधिकरण के वीसी डॉ नीरज शुक्ला ने बताया कि पर्यटकों को अयोध्या में कम से कम 3 दिन रोकने के लिए अयोध्या के आसपास के जो पौराणिक स्थल हैं उनको विकसित किया जा रहा है. उसी में सबसे पहले सूर्य कुंड को विकसित किया जाएगा. सूर्य कुंड परिसर में 50 दुकानें बनाई जाएंगी जिसको व्यापारियों को किराए पर दिया जाएगा जो धार्मिक वस्तुएं विक्रय करेंगे. विकास प्राधिकरण के वीसी डॉक्टर नीरज शुक्ला ने बताया कि सूर्य कुंड को विकसित करने के लिए कार्य योजना बना ली गई है. जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा.

ये है प्लान



सबसे पहले सूर्य कुंड परिसर की बाउंड्री वाल का निर्माण कराया जाएगा. सूर्य कुंड परिसर में ही भगवान राम के व्यक्तित्व कृतित्व को लेकर लेजर शो भी दिखाया जाएगा. सूर्य कुंड में सारी एक्टिविटीज द्वितीय पाली यानी की शाम को ही रखी जाएगी. बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्क विकसित किए जाएंगे और पार्क में ही झूले लगाए जाएंगे. परिसर में ही ओपन एयर थियेटर का भी निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही हवन कुंड और नवग्रह वाटिका भी बनाई जाएगी. शाम को 7:00 से 8:30 के बीच लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन होगा, जिसमें भगवान राम के जीवन से संबंधित लेजर शो दिखाए जाएंगे. लेजर शो कार्यक्रम में टिकट की व्यवस्था की जा रही है. इसमें पर्यटक टिकट लेकर ही लेजर शो देख पाएंगे. जो सुबह या दोपहर टहलने आते हैं उनके लिए परिसर में फ्री व्यवस्था होगी. उनको टिकट नहीं लेना पड़ेगा. टिकट भी न्यूनतम शुल्क पर होगा. योगी सरकार का मानना है कि अयोध्या में व्यापार बढ़ाने के लिए पर्यटकों को कम से कम अयोध्या में 3 दिन रोका जाए ताकि वह 3 दिन तक टहल भी सके और खरीदारी भी कर सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज