होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Ayodhya Deepotsav 2020: CM योगी ने की रामलला की पूजा, अयोध्‍या में दिवाली का जश्‍न शुरू

Ayodhya Deepotsav 2020: CM योगी ने की रामलला की पूजा, अयोध्‍या में दिवाली का जश्‍न शुरू

अयोध्या में सीएम योगी ने की पूजा.

अयोध्या में सीएम योगी ने की पूजा.

भव्य दीपोत्सव (Ayodhya Deepotsav 2020) में शामिल होने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ अयोध्या पहुंचे. यहां उन्होंने रामजन्मभूमि स्थल पर पूजा की.

    अयोध्या. राम की नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव (Ayodhya Deepotsav 2020) का आयोजन हो रहा है. रामायण के 11 प्रसंगों पर आधारित झांकिया निकलेंगी, जो साकेत महाविद्यालय से राम कथा पार्क तक जाएंगी. इस भव्य दीपोत्सव में शामिल होने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) भी अयोध्या पहुंचे. रामलला के सामने दीपक जलाकर सीएम योगी ने दीपोत्सव का शुभारंभ किया. सीएम योगी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी अयोध्या पहुंचीं.

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर पूजा की. अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के​ लिए राम की पैड़ी को रंगोली और दीयों से सजाया गया है. दीपोत्सव में 5.51 लाख दीये जलाए जाएंगे, दीयों की गिनती के लिए घाट पर वालंटियर भी लगाए गए हैं. 



    7 अनूठी संस्कृतियों के दर्शन होंगे एक साथ
    बता दें रघुनंदन के स्‍वागत को अयोध्‍या में संस्‍कृतियों की सतरंगी छटा बिखरेगी. गुजरात से लेकर बुंदेलखंड तक 7 अनूठी संस्‍कृतियों के दर्शन सरयू तट पर एक साथ होंगे. योगी सरकार ने दीपोत्‍सव को खास बनाने के लिए गुजरात, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्‍थान, उत्‍तराखण्‍ड, ब्रज और बुंदेलखंड के लोक कलाकारों के साथ ही स्‍थानीय कलाकारों को भी अयोध्‍या आमंत्रित किया है.



    ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले दिल्ली में बड़ा हादसा, गांधी नगर में कपड़े की दुकान में लगी भयानक आग

    लोक कलाओं का होगा संगम
    सरयू तट पर लाखों की संख्‍या में झिलमिलाते दीपों के बीच संस्‍कृतियों और लोक कलाओं की सतरंगी छटा सोलह श्रृंगार कर सजी अयोध्‍या को अद्भुत और अलौकिक बनाएगी. दुनिया भर में आकर्षण और कौतूहल का केंद्र बनी अयोध्‍या में दीपोत्‍सव के जरिये योगी सरकार समूचे विश्‍व को भारत के सांस्‍कृतिक वैभव का संदेश भी देने जा रही है. दीपोत्‍सव के जरिये योगी सरकार खास तौर से बुंदेलखंड के लोक कलाकारों को विश्‍वस्‍तरीय मंच देगी. राज्‍य सरकार के संस्‍कृति विभाग ने बुंदेलखंड की दीवारी टोली को विशेष तौर पर दीपोत्‍सव में शामिल किया है. दोहा, छंद, चौपाई की तान, ढोल की थाप और थाली की छन, छन की धुन पर मस्‍त बुंदेली जवानों की नृत्‍य करती टोली दीपोत्‍सव को अपने अनूठे अंदाज में खास बनाएगी.

    आपके शहर से (अयोध्या)

    अयोध्या
    अयोध्या

    Tags: Ayodhya News, CM Yogi Aditya Nath, Uttar Pradesh Government, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर