Home /News /uttar-pradesh /

अयोध्या: भव्य होगा दीपोत्सव, राम दरबार के सेल्फी प्वाइंट से लेकर राम की पैड़ी तक हैं ये तैयारियां

अयोध्या: भव्य होगा दीपोत्सव, राम दरबार के सेल्फी प्वाइंट से लेकर राम की पैड़ी तक हैं ये तैयारियां

अयोध्या दीपोत्सव के लिए यूपी टूरिज्म ने 6 दिन में राम दरबार की झांकी को सेल्फी प्वाइंट के लिए तैयार किया.

अयोध्या दीपोत्सव के लिए यूपी टूरिज्म ने 6 दिन में राम दरबार की झांकी को सेल्फी प्वाइंट के लिए तैयार किया.

Ram Janmabhoomi Ayodhya Deepotsav: रामनगरी अयोध्या में पांचवे दीपोत्सव की भव्य छटा देखने को मिलेगी. योगी आदित्यनाथ सरकार विधानसभा चुनाव के ठीक पहले दीपोत्सव कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने को लेकर विशेष तैयारियां कर रही है. दीपोत्सव में हर छोटी-छोटी चीज को बेहतर तरीके से पेश किया जा रहा है. यहां राम दरबार की एक झांकी दीपोत्सव में आकर्षक का केंद्र होगी. इसमें फाइबर से बनी मूर्तियों को बहुत ही खूबसूरत ढंग से सजाया गया है. पर्यटन विभाग ने इस झांकी को महज 6 दिनां में तैयार कराया है. यह दीपोत्सव के दौरान सबसे खास सेल्फी प्वाइंट भी होगा जहां पर पर्यटक, श्रद्धालु, संत महंत सभी राम दरबार के साथ सेल्फी ले सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) में 5वें दीपोत्सव (Deepotsav) की धूम मची है. योगी सरकार विधानसभा चुनाव के ठीक पहले दीपोत्सव कार्यक्रम को भव्य तरीके से मना रही है. दीपोत्सव में हर छोटी-छोटी चीज को बेहतर तरह से पेश किया जा रहा है. इसी क्रम में राम दरबार की एक झांकी दीपोत्सव में आकर्षण का केंद्र होगी. यहां फाइबर से बनी मूर्तियों को बहुत ही खूबसूरत ढंग से सजाया गया है. पर्यटन विभाग द्वारा इस झांकी का आयोजन किया जा रहा है और यह सेल्फी प्वाइंट होगा, जहां पर पर्यटक, श्रद्धालु, संत महंत सभी भगवान के दरबार या यूं कहें राम दरबार के साथ सेल्फी ले सकेंगे.

मान्यता है कि लंका पर विजय के बाद जब भगवान राम अयोध्या पहुंचे तो अयोध्यावासियों ने दीपोत्सव मनाया था. दीपोत्सव मनाने की परंपरा अयोध्या से ही शुरू हुई. योगी सरकार ने प्रदेश में सरकार बनने के साथ ही अयोध्या को विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने के लिए भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया. धीरे-धीरे दीपोत्सव हर साल के साथ बेहतर होता गया और आज अयोध्या का दीपोत्सव पूरे देश और दुनिया में जाना जाता है.

राम की पैड़ी सज कर तैयार

अयोध्या में इस बार के दीपोत्सव की छटा देखने लायक है. राम की पैड़ी सज कर तैयार है, हालांकि अभी दीपोत्सव में कई दिन से हैं, लेकिन तैयारियां लगभग लगभग पूरी हो गई हैं. सरकार यहां पिछली दीपावली से भी भव्य आयोजन करने की तैयारी में जुटी है.

अयोध्या पहुंचे पर्यटन विभाग के प्रोजेक्ट अधिकारी

अयोध्या पहुंचे पर्यटन विभाग के प्रोजेक्ट अधिकारी जितेंद्र वर्मा ने बताया कि दीपोत्सव राम दरबार का सेल्फी प्वाइंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा. जिस की झांकी के लिए प्रदर्शन भी किया जाएगा.

राजगद्दी पर बैठे राम के दृश्य को झांकी में बनाया जीवंत

भगवान राम जब वनवास से वापस आए थे उसके बाद जब राज गद्दी पर बैठे थे, उस समय का यह दृश्य है. आयोजन यूपी टूरिज्म कर रहा है. कम समय होने के नाते मात्र 6 दिन में इसकी तैयारी की गई है.

Tags: Ayodhya Deepotsav, Ayodhya News, Ram Darbar Selfie Point, UP Tourism Department, Yogi Sarkar Deepotsav

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर