होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: भगवान राम की नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी, 7 देशों की रामलीला का होगा मंचन

UP: भगवान राम की नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी, 7 देशों की रामलीला का होगा मंचन

Ayodhya News: राम नगरी में दीपोत्सव और रामलीला मंचन के साथ-साथ निकलने वाली शोभा यात्रा को भी विशेष स्वरूप दिया जा रहा ह ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या: राम नगरी में इन दिनों दीपोत्सव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. छठवें दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है. छठवें दीपोत्सव का प्रथम अवसर तब होगा. जब साधु-संत समेत आम लोगों को 7 देशों की सांस्कृतिक विरासत को जानने का अवसर मिलेगा. इतना ही नहीं इस बार दीपोत्सव में 14 लाख 50 हजार दीप जलाने का लक्ष्य रखा गया है. दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए बीते दिनों प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मिश्रा समेत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार अवनीश अवस्थी अयोध्या पहुंचे और उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के बाद अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि इस बार का दीपोत्सव भव्य और दिव्य हो.

इस बार के दीपोत्सव में 7 देशों की रामलीला आकर्षण का केंद्र होने वाली है. रामनगरी में अभी तक 4 देशों की रामलीला का कार्यक्रम लगभग तय हो चुका है. शेष बचे 3 देशों की रामलीला कमेटियों के साथ पत्राचार किया जा रहा है.

जानिए कौन-कौन से देश होंगे शामिल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. तब से हर बार दीपोत्सव में नया कीर्तिमान स्थापित होता है. इस बार भी दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए 7 देशों की रामलीला का मंचन होगा. जिसमें ट्रीनिडाड एंड टोबागो, थाईलैंड, इंडोनेशिया, कंबोडिया के देशों की रामलीला का कार्यक्रम लगभग तय है. वहीं दूसरी तरफ रूस, फिलिपिन और श्रीलंका से वार्ता चल रही है.

आकर्षण का होगा केंद्र?
प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम बताते हैं कि अयोध्या में इस बार नया रिकॉर्ड कायम किया जाएगा. दरअसल कोरोना की वजह से पिछले 2 सालों में विदेशों की रामलीला नहीं हो पा रही थी. लेकिन इस बार यह सहमति हुई है, जो देश हैं वह अपनी अपनी रामलीला भेजेंगे. इसके साथ-साथ लेजर शो का भी आयोजन काफी भव्य तरीके से किया जाएगा.

13 स्थानों पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
अयोध्या शोध संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी राम तीरथ जी का कहना है कि इस बार छठवां दीपोत्सव मनाया जाना है. जो 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा. अबकी बार व्यापक स्तर से दीपोत्सव मनाए जाने का प्रस्ताव है. जो 22 तारीख से शुरू हो जाएगा. पिछले वर्ष 11 स्थानों पर दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हुए थे. इस बार 13 स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाए जाएंगे.

शोभायात्रा में शामिल होंगे 7 देश
बता दें कि राम नगरी में दीपोत्सव और रामलीला मंचन के साथ-साथ निकलेवाली शोभा यात्रा को भी विशेष स्वरूप दिया जा रहा है. दरअसल इस बार शोभायात्रा में कई राज्यों के कलाकारों की सहभागिता होगी.

साकेत डिग्री कॉलेज से सुबह 9 बजे से शुरू होकर शोभायात्रा दोपहर 1 बजे तक नया घाट पर पहुंचेगी.

Tags: Ayodhya News Today, CM Yogi, Ram Temple Ayodhya, UP news, UP Tourism Department, Yogi government

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें