लाइव टीवी

दिल्ली में आयोजित होगा अयोध्या पर्व, 28 फरवरी को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी उद्घाटन
Ayodhya News in Hindi

KB Shukla | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 25, 2020, 8:00 PM IST
दिल्ली में आयोजित होगा अयोध्या पर्व, 28 फरवरी को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी उद्घाटन
तीन दिवसीय कार्यक्रम 28 फरवरी से शुरू होकर 1 मार्च तक चलेगा.

अयोध्या (Ayodhya) की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत से देश-दुनिया को रूबरू कराने के लिए दिल्ली के इंदिरा राष्ट्रीय कला केंद्र में दूसरी बार अयोध्या पर्व का आयोजन होगा. इस पर्व का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) करेंगी.

  • Share this:
अयोध्या. राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत से देश-दुनिया को रूबरू कराने के लिए देश की राजधानी दिल्ली के इंदिरा राष्ट्रीय कला केंद्र में दूसरी बार अयोध्या पर्व का आयोजन होगा. यह तीन दिवसीय कार्यक्रम 28 फरवरी से शुरू होकर 1 मार्च तक चलेगा. अयोध्या न्यास की ओर से आयोजित इस पर्व का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) करेंगी. जबकि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल, नव गठित श्री राम जन्म भूमि क्षेत्र ट्रस्‍ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय समेत कई केंद्रीय मंत्री और सांसद-विधायक शिरकत करेंगे.

भाजपा सांसद ने कही ये बात
भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि इंदिरा राष्ट्रीय कला केंद्र के निदेशक आरएम राय तथा अन्य सामाजिक संगठन की ओर से इसका संयुक्त रूप से आयोजन किया जा रहा है. आपको बता दें कि मंदिर मस्जिद विवाद को लेकर राम नगरी अयोध्या कई दशकों से चर्चा के केंद्र में रही है. यकीनन अयोध्या अपने सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संपन्नता के चलते पुराणों से लेकर इतिहास के कालखंड तक चर्चित रही. इसी वजह से इसे मोक्ष दायिनी भी कहा गया है. वर्तमान की अयोध्या भले ही राम नगरी के बगल से बहने वाली मोक्ष दायिनी सरयू के चलते एक सीमित भौगोलिक क्षेत्र में सिमटी दिखे लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है.

चौरासी कोस है खास



मर्यादा पुरुषोत्तम राम की नगरी अयोध्या का आध्यात्मिक सांस्कृतिक विस्तार चौरासी कोस क्षेत्र में माना जाता है, जो अयोध्या जनपद के साथ ही पड़ोसी जनपद बस्ती, गोंडा तक फैला है और सीमावर्ती जिले अंबेडकरनगर की सीमा को छूता है. इस चौरासी कोस की परिधि मैं तमाम नामचीन ऋषियों मूनियों की तपस्थली रही है और आध्यात्मिक रूप से कई स्थान काफी संपन्न है. हालांकि आम लोगों को राम और अयोध्या विवाद के इतर इन चीजों की जानकारी कम ही है. यह स्थान चर्चित तो है लेकिन इनका प्रचार प्रसार एक भौगोलिक सीमाओं में सिमटा हुआ है. अयोध्या पर्व के माध्यम से कोशिश देश दुनिया के लोगों को त्रेता काल की अयोध्या और उसी आध्यात्मिक सांस्कृतिक ख्‍याति से परिचित कराना है. इसीलिए नई दिल्ली के इंदिरा कला केंद्र में अयोध्या तथा आसपास के सांस्कृतिक आध्यात्मिक स्थलों की झांकी सजाई जा रही है. साथ ही डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से लोगों को इन स्थलों और इनके महत्व से परिचित कराया जाएगा. अयोध्या पर्व में यहां के उत्पाद और खान पान के स्टाल भी लगाए जाएंगे.



ये भी पढ़ें-

अखिलेश का बड़ा बयान, बोले-जातीय जनगणना से ही खत्म होगा हिन्दू-मुसलमान का झगड़ा

 

प्रयागराज में 'तमंचे पर डिस्को', VIDEO VIRAL होने के बाद हरकत में आई पुलिस

 

महिला सिपाही के साथ लव, सेक्स और धोखा... गर्भवती होने पर अपनाने से किया इनकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 7:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading